आईपीएल 2024: आलराउंडरों का विकास रोक रहा है इम्पैक्ट प्लेयर नियम रोहित

आलराउंडरों का विकास रोक रहा है इम्पैक्ट प्लेयर नियम  रोहित
भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह भारतीय क्रिकेट में ऑलराउंडरों का विकास रोक रहा है।

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बहुत बड़े प्रशंसक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह भारतीय क्रिकेट में ऑलराउंडरों का विकास रोक रहा है।

रोहित ने इम्पैक्ट प्लेयर के इस्तेमाल किए जाने के कारण आईपीएल 2024 में शिवम दुबे को चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गेंदबाजी नहीं करने और वाशिंगटन सुंदर को सनराइजर्स हैदराबाद में लगातार खेल का समय नहीं मिलने का उदाहरण भी दिया, जहां उन्होंने टूर्नामेंट में सिर्फ एक मैच खेला है।

रोहित ने क्लब प्रेयरी पॉडकास्ट, जिसकी सह-मेजबानी एडम गिलक्रिस्ट और माइकल वॉन कर रहे हैं, पर कहा, "मुझे आम तौर पर लगता है कि यह ऑलराउंडरों के विकास में बाधा डालने वाला है, क्योंकि अंततः क्रिकेट 11 खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है, 12 खिलाड़ियों द्वारा नहीं। मैं प्रभावशाली खिलाड़ियों का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। आप खेल से बहुत कुछ निकाल रहे हैं, ताकि इसे आसपास के लोगों के लिए थोड़ा मनोरंजन बनाया जा सके।

"लेकिन अगर आप वास्तव में इसके क्रिकेट पहलू को देखें, तो मैं आपको कई उदाहरण दे सकता हूं। वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे जैसे लोगों को गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल रहा है, जो हमारे लिए (भारत टीम के दृष्टिकोण से) सही नहीं है।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सफल परीक्षण के बाद प्रभाव खिलाड़ी नियम को आईपीएल 2023 में पेश किया गया था और अभी भी आईपीएल 2024 में इसका उपयोग किया जा रहा है।

यह नियम सभी दस टीमों को मैच में किसी भी समय पांच नामांकित विकल्पों में से मैच शुरू होने के बाद अंतिम एकादश में एक खिलाड़ी को बदलने के लिए अनुमति देता है।

"मुझे नहीं पता कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं इसका प्रशंसक नहीं हूं। स्पष्ट रूप से आपके पास चयन करने के लिए 12 खिलाड़ी हैं और वह प्रभावशाली खिलाड़ी कोई भी हो, आप देख सकते हैं कि खेल कैसा चल रहा है और बाद में इसे इस आधार पर बदलें कि आपको क्या चाहिए, पिच कैसा व्यवहार कर रही है।"

"यदि आप अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, तो आप एक और गेंदबाज जोड़ सकते हैं, जिससे आपको छह या सात गेंदबाज रखने का विकल्प मिलता है। आपको उस अतिरिक्त बल्लेबाज की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वास्तव में बहुत सारी टीमें अच्छी बल्लेबाजी कर रही हैं। फिर आप शायद ही नंबर 7 या 8 को बल्लेबाजी के लिए आते देखेंगे।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 April 2024 1:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story