खेल: ध्रुव जुरेल ने पहले टेस्ट कॉल-अप पर कहा, 'मेरे पिता इस पर विश्वास नहीं कर सके; मैं भी इस पर विश्वास नहीं कर सका'

ध्रुव जुरेल ने पहले टेस्ट कॉल-अप पर कहा, मेरे पिता इस पर विश्वास नहीं कर सके; मैं भी इस पर विश्वास नहीं कर सका

नई दिल्ली, 18 जनवरी (आईएएनएस) 12 जनवरी को अहमदाबाद की एक शांत रात में, इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए के दो दिवसीय टूर मैच के बीच में, ध्रुव जुरेल को इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू हो आगामी सीरीज के लिए टेस्ट टीम में शामिल किया गया।

पहले तो उसे और उसके पिता को भी इस पर विश्वास नहीं हुआ। "मैं हैरान था! मैं भारत ए टीम के साथ था, हम दो दिवसीय मैच में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेल रहे थे। यह खबर देर रात को आई और जब मुझे पता चला, तो मैंने तुरंत अपने पिता को फोन करके बताया।

"और उनका पहला सवाल था, "कौन सी भारतीय टीम? क्या आप पहले से ही उनमें से किसी एक के लिए नहीं खेल रहे हैं?' मैंने कहा, 'वही जिसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा खेलते हैं। ' उन्हें इस पर विश्वास नहीं हो रहा था. मुझे भी इस पर विश्वास नहीं हो रहा था!”

राजस्थान रॉयल्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जुरेल को वापस बुलाया गया। उन्हें अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल्स से भी संदेश मिले। "हां, मैंने जुबिन भरूचा (उच्च प्रदर्शन निदेशक) सर से बात की, कुमार संगकारा (क्रिकेट निदेशक) सर, सिद्धार्थ लाहिड़ी (सहायक कोच और कोचिंग प्रमुख, आरआर अकादमी) सर, जाइल्स लिंडसे (एनालिटिक्स निदेशक और निदेशक टेक्नोलॉजी) , दिशांत याग्निक (फील्डिंग कोच) सर से संदेश मिला।

"वे सभी मेरे लिए बहुत खुश थे। जुबिन सर ने हमेशा मेरा समर्थन किया है और मुझे याद है कि उन्होंने कुछ समय पहले मुझसे कहा था कि मेरा समय जल्द ही आने वाला है। मुझे जोस (बटलर) भाई से भी एक संदेश मिला, उन्होंने कहा, 'आपको देखकर अच्छा लगा' भारतीय टीम को अभी लंबा सफर तय करना है।"

टेस्ट कॉल-अप की खबर आने के बाद, एसए20 के इतर संगकारा ने जुरेल की कार्य नीति और आचरण की सराहना की। "मैंने इसे पढ़ा और ईमानदारी से कहूं तो मैं उनका और राजस्थान रॉयल्स का आभारी हूं। सारा श्रेय कोचों को जाता है। सहयोगी स्टाफ, मेरी टीम के साथी और पूरी फ्रेंचाइजी। यह उन्हीं की वजह से है कि मैं अपनी क्रिकेट यात्रा में यहां तक ​​आ सका हूं।''

"उन्होंने मुझे एकदम से चुन लिया था, मैं सीनियर भारतीय टीम में शामिल होने के बिल्कुल भी करीब नहीं था। जिस तरह का समर्थन मुझे उनसे मिला है, उससे मुझे आवश्यक आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिली है। यहां तक ​​कि जिस सीज़न में मैं खेला था, संजू (सैमसन) भाई ने मुझसे कहा कि मैं किसी भी बात की चिंता किए बिना खुलकर अपनी बात रखूं।''

घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले जुरेल ने बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय प्रथम श्रेणी मैच में भारत ए के लिए अर्धशतक बनाया था और इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अभ्यास मैच में 50 रन बनाए थे। उन्होंने 15 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें 790 रन बनाए हैं और उनका औसत 46.37 है।

“सबसे महत्वपूर्ण सीख जो मैं इस श्रृंखला से लेना चाहता हूं वह यह है कि उच्चतम स्तर पर बने रहने के लिए आवश्यक मानसिक दृढ़ता कैसे विकसित की जाए। बहुत सारे खिलाड़ियों को कॉल-अप मिलता है, लेकिन केवल कुछ ही खुद को बनाए रखने में सक्षम होते हैं।

"एक बार जब आप किसी बड़े मंच पर लोगों की नजरों में आ जाते हैं, तो आपको लगातार आपके प्रदर्शन के आधार पर आंका जाता है। इसलिए मैं वास्तव में जानना चाहता हूं कि ये खिलाड़ी बुरे दिनों से कैसे निपटते हैं, वे आलोचना और दबाव का सामना कैसे करते हैं। मैं कोशिश करने जा रहा हूं और यह सब आत्मसात करें। ''

जुरेल 2020 में विश्व कप में भारत अंडर19 टीम के उप-कप्तान थे। "भारत अंडर19 के हिस्से के रूप में, मुझे विदेशी परिस्थितियों और विभिन्न प्रकार की पिचों पर खेलने का बड़ा अनुभव मिला। फिर रॉयल्स के साथ, मेरा पहला आईपीएल सीज़न अच्छा रहा और वह सब सफेद गेंद वाला क्रिकेट था।

"लेकिन फिर लंबा प्रारूप आया, और यह पूरी तरह से एक अलग गेंद का खेल है। मुझे लाल गेंद वाले क्रिकेट की मांगों के अनुसार खुद को ढालने में थोड़ा समय लगा। लेकिन इतने अभ्यास, प्रशिक्षण और शुरुआती अनुभव के साथ, मुझे विश्वास है कि मैं ऐसा कर सकता हूं कि तीनों प्रारूपों को समान रूप से अच्छा खेलूं।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Jan 2024 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story