राष्ट्रीय: क्या फारूक अब्दुल्ला ने आखिरकार जम्मू-कश्मीर में पीएजीडी पर पर्दा डाल दिया है?

क्या फारूक अब्दुल्ला ने आखिरकार जम्मू-कश्मीर में पीएजीडी पर पर्दा डाल दिया है?
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के गुरुवार के बयान कि उनकी पार्टी लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले किसी भी चुनाव पूर्व गठबंधन में शामिल नहीं होगी, का जम्मू-कश्मीर की राजनीति पर दूरगामी परिणाम होगा।

श्रीनगर, 15 फरवरी (आईएएनएस)। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के गुरुवार के बयान कि उनकी पार्टी लोकसभा और विधानसभा चुनावों से पहले किसी भी चुनाव पूर्व गठबंधन में शामिल नहीं होगी, का जम्मू-कश्मीर की राजनीति पर दूरगामी परिणाम होगा।

अस्सी वर्षीय नेता चतुर वृद्ध राजनीतिज्ञ हैं, जो अपने राजनीतिक कौशल के लिए जाने जाते हैं और उनके अधिकांश प्रतिद्वंद्वी उनसे ईर्ष्या करते हैं।

फारूक अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के सबसे वरिष्ठ राजनेता हैं और एनसी केंद्रशासित प्रदेश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी है। अगर जम्मू-कश्मीर के राजनेताओं में से कोई जानता है कि राजनीति में कोई स्थायी दोस्त और दुश्मन नहीं है, तो वह फारूक अब्दुल्ला हैं, जिन्होंने इस रणनीति को व्यवहार में लाया है।

अतीत में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और भाजपा दोनों के साथ सत्ता साझा की है, जो देश की राष्ट्रीय राजनीति के दो छोर हैं।

कांग्रेस के साथ एनसी का गठबंधन 1975 से है, जब एनसी के संस्थापक दिवंगत शेख मोहम्मद अब्दुल्ला विधानसभा में केवल एक सीट (खुद शेख अब्दुल्ला की सीट) के साथ मुख्यमंत्री बने थे।

शेख अब्दुल्ला को कांग्रेस में शामिल हुए बिना ही बहुमत वाली कांग्रेस द्वारा सदन का नेता बना दिया गया।

अपने पिता के उदाहरण का अनुसरण फारूक अब्दुल्ला ने किया, जिन्होंने नेहरू-गांधी परिवार से अपनी निकटता का फायदा उठाया और चार बार मुख्यमंत्री के रूप में जम्मू-कश्मीर पर शासन किया।

हालांकि, केंद्र में सत्ता से बाहर होने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस को धूल चटा दी।

उनके बेटे उमर अब्दुल्ला को 2001-2002 में अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार में केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री बनाया गया था।

इस प्रकार गठबंधन और राजनीतिक मित्रता पर पर्दा डालना एनसी के लिए कोई नई बात नहीं है।

गुरुवार को अपनी स्पष्ट घोषणा के साथ कि एनसी लोकसभा या विधानसभा चुनावों के लिए किसी भी पार्टी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं करेगी, फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लेरेशन (पीएजीडी) पर पर्दा डाल दिया है।

पीएजीडी का गठन 20 अक्टूबर, 2020 को किया गया था। इसका उद्देश्य अनुच्छेद 370 और 35ए की बहाली, साथ ही जम्मू-कश्मीर के लिए राज्य का दर्जा बहाल करना बताया गया था।

पीएजीडी के प्रमुख घटक एनसी, महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), सीपीआई-एम और फारूक अब्दुल्ला की बड़ी बहन खालिदा शाह की अध्यक्षता वाली अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस (एएनसी) हैं।

अपने अस्तित्व के दौरान पीएजीडी के घटक दल "जम्मू-कश्मीर के महान उद्देश्य" के लिए राजनीतिक उद्देश्यों का त्याग करने की अपनी तत्परता का दावा करते रहे हैं।

नेशनल कॉन्फ्रेंस द्वारा लोकसभा और विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने के निर्णय के साथ क्या पीएजीडी अपनी राह के अंत तक पहुंच गया है?

पीडीपी को अब लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनावों में एनसी और अन्य पार्टियों के खिलाफ उम्मीदवार उतारने होंगे।

एक बार जब तथाकथित 'महान उद्देश्य' को राजनीतिक लाभ की वेदी पर बलिदान कर दिया जाएगा, तो पीएजीडी की अप्रासंगिकता स्पष्ट हो जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के संसद के अधिकार को बरकरार रखने के साथ पीएजीडी को गंभीर 'दिल का दौरा' पड़ा और अब एनसी के अकेले चुनाव लड़ने के फैसले से इस गठबंधन का औपचारिक अंत हो जाएगा।

ऐसी अटकलें हैं कि किसी भी चुनाव पूर्व गठबंधन से दूरी बनाकर फारूक अब्दुल्ला ने विपक्षी भारतीय गुट को जोरदार 'नहीं' कह दिया है।

क्या फारूक अब्दुल्ला का भारतीय गुट से दूर होना एनडीए के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है? इस सवाल का जवाब जल्द ही पता चल जाएगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Feb 2024 4:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story