राष्ट्रीय: कांग्रेस नेता जयराम और कन्हैया बोले डॉ. स्वामीनाथन और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्‍न देने का फैसला भाजपा का सियासी पाखंड

कांग्रेस नेता जयराम और कन्हैया बोले  डॉ. स्वामीनाथन और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्‍न देने का फैसला भाजपा का सियासी पाखंड
कांग्रेस नेता जयराम रमेश और कन्हैया कुमार ने डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्‍न देने के फैसले को केंद्र की भाजपा सरकार का राजनीतिक पाखंड बताया है। झारखंड के गढ़वा में बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि एक तरफ वे डॉ. स्वामीनाथन और चौधरी चरण सिंह के योगदान को स्वीकार करते हुए भारत रत्‍न देने की घोषणा करते हैं, तो दूसरी तरफ एमएसपी की मांग कर रहे किसानों के आंदोलन को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं।

रांची, 14 फरवरी (आईएएनएस)। कांग्रेस नेता जयराम रमेश और कन्हैया कुमार ने डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्‍न देने के फैसले को केंद्र की भाजपा सरकार का राजनीतिक पाखंड बताया है। झारखंड के गढ़वा में बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि एक तरफ वे डॉ. स्वामीनाथन और चौधरी चरण सिंह के योगदान को स्वीकार करते हुए भारत रत्‍न देने की घोषणा करते हैं, तो दूसरी तरफ एमएसपी की मांग कर रहे किसानों के आंदोलन को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्‍होंने कहा, "एमएस स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि एमएसपी उत्पादन की विस्तृत लागत का डेढ़ गुना होना चाहिए, लेकिन केंद्र सरकार इस पर चुप क्यों है?"

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' को आज गढ़वा पहुंचना था, लेकिन राहुल गांधी मंगलवार की रात छत्तीसगढ़ से ही दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे। इस वजह से आज गढ़वा में यात्रा के तहत पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम नहीं हुए, लेकिन कांग्रेस नेता जयराम रमेश, कन्हैया कुमार, झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर सहित कई अन्य कांग्रेस नेता गढ़वा पहुंचे और यहां मनरेगा श्रमिकों के साथ जनसुनवाई बैठक की। इसके बाद कांग्रेस नेताओं ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला।

कन्हैया कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों के चलते किसानों और मजदूरों को देश में उनका हक और न्याय नहीं मिल रहा है। आज इस देश के अन्नदाताओं के अन्नदाता अपने अधिकारों के लिए आंसू बहा रहे हैं, लेकिन केंद्र की सरकार उन्हें न्याय देने के बजाय उनपर आंसूगैस के गोले छोड़ रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के नेता राहुल गांधी ने साफ कहा है कि "हमारी सरकार बनने पर हम एमएसपी को कानूनी दर्जा देंगे और और इसकी गारंटी दी जाएगी।" उन्होंने किसानों के आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि यह ट्रैक्टर और हेलीकॉप्टर के बीच की लड़ाई है और इसमें अंततः जीत ट्रैक्टर की होगी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Feb 2024 7:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story