लोकसभा चुनाव 2024: चुनाव आयोग का निर्देश नई बहुओं का वोट न छूटे, पर्दानशीं महिलाएं परेशान न हों

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर्स) को निर्देश दिया है कि ससुराल में शिफ्ट हुई नई बहुओं का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ें। उन्होंने कहा कि ऐसी महिलाएं जो पर्दानशीं हैं, उनकी पहचान के लिए बूथों पर चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

रांची, 5 अप्रैल (आईएएनएस)। झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर्स) को निर्देश दिया है कि ससुराल में शिफ्ट हुई नई बहुओं का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ें। उन्होंने कहा कि ऐसी महिलाएं जो पर्दानशीं हैं, उनकी पहचान के लिए बूथों पर चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

दरअसल, चुनाव आयोग मताधिकार की पात्रता पूरी करने वाले हर नागरिक का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने के अभियान में जुटा है। इस कड़ी में और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सहित आयोग के अधीन चुनाव कार्यों में लगे सभी अधिकारी खुद राज्य के सुदूर गांवों का दौरा कर मतदाता सूची के साथ-साथ जमीनी हालात का जायजा ले रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शुक्रवार को जब पाकुड़ जिले के फूलपहाड़ी क्षेत्र के दौरे पर थे, तो जनजातीय समूह की एक महिला मारनकुड़ी हांसदा ने उनके सामने जिज्ञासा रखी कि उसकी शादी हो गई है और वह कुछ दिनों में ससुराल के लिए विदा हो जाएगी। ऐसे में वह अपना वोट कहां डालेगी? खलिहान में अपनी सासु मां के साथ काम कर रही एक नई-नवेली दुल्हन ने उनसे पूछा कि उसे मतदाता पहचान पत्र कैसे मिलेगा? इन सवालों के जवाब में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह मताधिकार का इस्तेमाल कर पाएं, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने मौके पर मौजूद बीएलओ को निर्देश दिया कि ऐसी सभी महिलाओं की पहचान कर वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए उनका नाम तय समय सीमा के भीतर वोटर लिस्ट में जुड़वाएं।

उन्होंने लिट्टीपाड़ा स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय, फुलपहाड़ी एवं पंचायत सचिवालय कलमघाटी स्थित मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान बीएलओ से कहा कि पर्दानशीं महिलाएं बगैर हील-हुज्जत के वोट डाल पाएं, इसके लिए आयोग के निर्देश के अनुसार उनकी पहचान की उचित व्यवस्था उपलब्ध कराएं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 April 2024 4:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story