राजनीति: दूसरे चरण में 88 सीटों पर चुनाव, राहुल, हेमा मालिनी, अरुण गोयल, ओम बिरला समेत 1,200 उम्मीदवार मैदान में

दूसरे चरण में 88 सीटों पर चुनाव, राहुल, हेमा मालिनी, अरुण गोयल, ओम बिरला समेत 1,200 उम्मीदवार मैदान में
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए चुनाव होगा। कुल मिलाकर 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला और 5,929 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं।

नई दिल्‍ली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए चुनाव होगा। कुल मिलाकर 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिला और 5,929 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं।

केरल की सभी 20 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम की पांच, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की तीन, पश्चिम बंगाल की तीन और त्रिपुरा, मणिपुर एवं जम्मू कश्मीर की एक-एक सीट सहित 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इसमें मणिपुर बाहरी सीट के तहत कुछ विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान पहले चरण में हो चुका है जबकि अन्य विधानसभा क्षेत्र में कल मतदान होना है।

दूसरे चरण में चुनाव लड़ने वालों में केरल के वायनाड से राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस के शशि थरूर मैदान में है। शशि थरूर का मुकाबला केंद्रीय मंत्री और भाजपा के उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर से है।

मथुरा से हेमा मालिनी, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, बेंगलुरु ग्रामीण से डी.के. सुरेश और बेंगलुरु दक्षिण से तेजस्वी सूर्या चुनाव लड़ रहे हैं। राजस्थान के कोटा सीट से लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। बिहार के पूर्णिया से पप्पू यादव बतौर निर्दलीय मैदान में हैं। मेरठ से भाजपा के उम्मीदवार अरुण गोविल चुनाव लड़ रहे हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक इस चुनाव में 34.8 लाख मतदाता पहली बार अपना वोट डालने के लिए पंजीकृत हैं। इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं। कुल 88 संसदीय क्षेत्रों में 73 सीटें सामान्य हैं। एसटी के लिए छह और एससी के लिए नौ सीटें आरक्षित हैं।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा है और शाम 6 बजे समाप्त होना है। कुछ स्थानों पर मतदान बंद होने का समय पोलिंग सेंटर के अनुसार अलग हो सकता है। बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर गर्म मौसम की स्थिति में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय शाम 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है।

इस चुनाव में 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान सुनिश्चित करेंगे। कुल 1202 उम्मीदवार में पुरुषों की संख्या 1098, महिला 102 व थर्ड जेंडर के दो उम्मीदवार मैदान में हैं। चरण दो के लिए 85 वर्ष या उससे अधिक आयु के 14.78 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं। 100 वर्ष से अधिक के 42,226 मतदाता और 14.7 लाख दिव्यांग मतदाता हैं। जिन्हें अपने घरों से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

मतदान और सुरक्षाकर्मियों को लाने-ले जाने के लिए 3 हेलीकॉप्टर, 4 विशेष ट्रेनें और लगभग 80 हजार वाहन तैनात किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो-ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ 50 फीसद से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। 1 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है। 251 पर्यवेक्षक (89 सामान्य पर्यवेक्षक, 53 पुलिस पर्यवेक्षक, 109 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं।

मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए कुल 4553 उड़न दस्ते, 5731 स्थैतिक निगरानी दल, 1462 वीडियो निगरानी दल और 844 वीडियो देखने वाली टीमें चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं। कुल 1237 अंतरराज्यीय और 263 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां शराब, नशीली दवाओं, नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है।

साल 2019 में इन 88 में से भाजपा को 52 सीटें मिली थीं। कांग्रेस को 18 और शिवसेना तथा जदयू को चार-चार और 10 सीटें अन्य के खाते में गईं थीं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 April 2024 4:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story