राकांपा महासचिव की भगवान राम की 'नॉन-वेज आहार' टिप्पणी से भड़का विवाद

राकांपा महासचिव की भगवान राम की नॉन-वेज आहार टिप्पणी से भड़का विवाद
मुंबई, 4 जनवरी (आईएएनएस)। अयोध्या मंदिर के उद्घाटन से बमुश्किल तीन हफ्ते पहले, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) के एक वरिष्ठ नेता के भगवान राम के कथित 'मांसाहारी' आहार के बयान ने राजनीतिक और धार्मिक विवाद खड़ा कर दिया है। गुरुवार को मुंबई में नेताओं ने हंगामा किया और राकंपा नेता पर सख्त कार्रवाई की मांग की।

मुंबई, 4 जनवरी (आईएएनएस)। अयोध्या मंदिर के उद्घाटन से बमुश्किल तीन हफ्ते पहले, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) के एक वरिष्ठ नेता के भगवान राम के कथित 'मांसाहारी' आहार के बयान ने राजनीतिक और धार्मिक विवाद खड़ा कर दिया है। गुरुवार को मुंबई में नेताओं ने हंगामा किया और राकंपा नेता पर सख्त कार्रवाई की मांग की।

बुधवार को अहमदनगर के शिरडी में एक कार्यक्रम में, एनसीपी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव जितेंद्र अवध ने भगवान राम को 'मांस खाने वाला' कहा, जब उन्हें अयोध्या साम्राज्य से निर्वासित किया गया था।

आव्हाड ने प्राचीन ग्रंथों और रामायण महाकाव्य के वाल्मिकी संस्करण का हवाला देते हुए कहा,"भगवान राम कभी शाकाहारी नहीं थे। 14 साल तक जंगलों में रहने वाले व्यक्ति को शाकाहारी भोजन कहां मिलेगा? वह मांसाहारी थे... क्या यह सही है या नहीं..?" ।

उनकी टिप्पणियों ने विवाद खड़ा कर दिया। अविचलित आव्हाड ने गुरुवार को मीडिया से कहा कि वह अपनी टिप्पणियों पर कायम हैं, लेकिन नरम होकर उन्होंने कहा, "अगर इससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं, तो मैं खेद व्यक्त करता हूं।"

यह दोहराते हुए कि उन्होंने उचित शोध और अध्ययन के बिना कुछ भी नहीं कहा, "वह मेरे राम भी हैं, वह क्षत्रिय थे, वह 'बहुजन' थे और आज देश की स्थिति देखकर आश्चर्यचकित होंगे", लेकिन ऐसा नहीं चाहेंगे। जनता की भावनाओं को देखते हुए मामले को खत्म करना चाहते हैं।

आव्हाड ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर अपने दिल से और भगवान राम पर प्राचीन लेखन के उचित संदर्भ के साथ बात की, लेकिन "अगर कुछ लोगों को ठेस पहुंची है, तो मुझे खेद है।"

इससे पहले, 'डॉ. आव्हाड को गिरफ्तार करो' से लेकर 'उन्हें 14 साल के वनवास (जेल) में भेजने' तक की मांग के साथ राजनीतिक माहौल गरमा गया था। एक धार्मिक नेता भी इस हंगामे में शामिल हो गए थे।

नासिक के श्री कालाराम मंदिर ट्रस्ट के मुख्य पुजारी महंत सुधीरदास महाराज ने कहा कि वह आव्हाड के बयानों के लिए उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने जा रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता राम कदम ने आव्हाड की गिरफ्तारी की मांग की, जबकि पार्टी विधायक नितेश नारायण राणे ने पूछा कि "अगर उन्होंने किसी अन्य समुदाय के खिलाफ बोला होता, तो क्या उन्हें जिंदा बख्शा जाता।"

महा विकास अघाड़ी के सहयोगी दल शिव सेना (यूबीटी) के नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि किसी भी देवी-देवता पर कोई भी विवादास्पद टिप्पणी करना "उचित नहीं" है, जबकि इस मुद्दे पर सोशल मीडिया पर आव्हाड समर्थक और विरोधी टिप्पणियों के साथ गर्म बहस चल रही है।

पार्टी सुप्रीमो शरद पवार के पोते राकांपा विधायक रोहित पवार ने भी आव्हाड की आलोचना की, लेकिन राकांपा की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले, और वरिष्ठ कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट, एसएस-यूबीटी सांसद संजय राउत और अन्य ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

एसएस-यूबीटी के नेता विपक्ष (परिषद) अंबादास दानवे ने कहा कि आव्हाड की टिप्पणियां खराब थीं और वह इसका समर्थन नहीं करते, लेकिन उन्होंने इस मुद्दे पर पाखंडी रुख के लिए भाजपा की आलोचना की।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी सत्तारूढ़ शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने ठाणे में आव्हाड के आवास के बाहर और पुणे, नासिक, छत्रपति संभाजीनगर और अन्य जिलों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया।

अपनी टिप्पणियों का बचाव करते हुए, अहद ने एक एक्स पोस्ट में कहा: "जो किशोर भगवान राम के इतिहास से अनभिज्ञ हैं, उन्हें पहले इसका अध्ययन करना चाहिए। श्री राम ने अपने भाई भरत को सिंहासन देने के लिए केवल 14 साल का वनवास स्वीकार किया, जैसा कि उनके माता-पिता ने सहमति व्यक्त की थी , और सम्राट भरत ने श्री राम की पादुकाएं सिंहासन पर रखकर राज्य पर शासन किया।

आव्हाड ने जुलाई 2023 में राकांपा में हुए विभाजन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आधुनिक इतिहास में, एक नेता (अजित पवार) ने उन्हें "राजनीतिक निर्वासन" के लिए धकेलने के लिए अपने पिता समान और चाचा (शरद पवार) को बाहर कर दिया।

आव्हाड ने कहा, "हालांकि, उनकी योजनाएं सफल नहीं होंगी, क्योंकि हमारे जैसे शिष्य मजबूती से खड़े हैं और हम उनके मंसूबों को नष्ट कर देंगे, भगवान राम अपने माता-पिता का सम्मान करते थे, आपके (एनसीपी) नेता पिता के समान लोगों का अपमान करते हैं और उन्हें घर से बाहर निकाल देते हैं।"

--आईएएनएस

सीबीटी

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Jan 2024 8:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story