पीएम मोदी ने देश के सबसे लंबे समुद्री पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने देश के सबसे लंबे समुद्री पुल मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का किया उद्घाटन
मुंबई, 12 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश के सबसे लंबे समुद्री पुल अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु या मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन किया। यह पुल करीब 22 किलोमीटर लंबा है।

मुंबई, 12 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश के सबसे लंबे समुद्री पुल अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी-न्हावा शेवा अटल सेतु या मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन किया। यह पुल करीब 22 किलोमीटर लंबा है।

पीएम नरेंद्र मोदी आधिकारिक तौर पर उस पुल को पार करने वाले पहले व्यक्ति बन गए है। यह अटल सेतु मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ता है।

उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार मौजूद थे।

एमटीएचएल को भारत में शुरू की गई और मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) द्वारा निष्पादित सबसे चुनौतीपूर्ण समुद्री पुल परियोजना माना जाता है।

उम्मीद है कि इस पुल से दक्षिण मुंबई से पनवेल (रायगढ़) तक आने-जाने का समय मौजूदा लगभग दो घंटे से घटकर बमुश्किल 20 मिनट रह जाएगा, जिससे प्रदूषण और कार्बन डाईऑक्साइड खतरों को कम करने के अलावा ईंधन लागत में भारी बचत होगी।

एमटीएचएल मुंबई-गोवा हाईवे, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे, विरार-रायगढ़ कॉरिडोर, नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, जेएनपीए और एमबीपीए जुड़वां बंदरगाहों को सुपर-स्मूथ कनेक्टिविटी प्रदान करेगा और पूरे तटीय कोंकण क्षेत्र के विकास के लिए एक नए प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा।

इस पुल को एक इंजीनियरिंग चमत्कार माना जा रहा है। यह 21.8 किमी लंबा है, जिसकी लंबाई समुद्र के ऊपर लगभग 16.5 किमी और जमीन पर लगभग 5.5 किमी है।

एमएमआरडीए ने अपने सबसे बड़े शोपीस प्रोजेक्ट के उद्घाटन पर कहा, ''यात्रा के समय को कम करने के अलावा, यह पुल आधुनिक और उन्नत प्रौद्योगिकी के एकीकरण के माध्यम से हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

यह पुल 13 जनवरी से नियमित यातायात के लिए खुल जाएगा। प्रतिदिन इससे भारी संख्या में वाहन गुजरेंगे जो इतिहास बन जाएगा। इस ब्रिज से गुजरने में करीब 20 मिनट का समय लगेगा। एक तरफ की यात्रा के लिए 250 रुपये टोल निर्धारित हुआ है।

इस ब्रिज का निर्माण 500 बोइंग विमानों के बराबर स्टील का उपयोग करके किया गया है। इसका वजन पेरिस के एफिल टॉवर से 17 गुना अधिक है। सात साल में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित, एमटीएचएल भारत में अब तक बना सबसे लंबा समुद्री पुल बन गया है।

साथ ही यह दुनिया में 12वां स्थान रखता है, जिसमें चीन, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात और पुर्तगाल में इसी तरह के समुद्री लिंक शामिल हैं।

--आईएएनएस

एकेजे

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Jan 2024 2:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story