दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता 'गंभीर' स्तर पर, ग्रैप थ्री लागू

दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता गंभीर स्तर पर, ग्रैप थ्री लागू
नई दिल्ली, 14 जनवरी (आईएएनएस)। प्रतिकूल मौसम और जलवायु परिस्थितियों के कारण वायु गुणवत्ता गंभीर स्तर तक गिरने के बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने रविवार को दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (जीआरएपी)-तीन लागू कर दिया।

नई दिल्ली, 14 जनवरी (आईएएनएस)। प्रतिकूल मौसम और जलवायु परिस्थितियों के कारण वायु गुणवत्ता गंभीर स्तर तक गिरने के बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने रविवार को दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड एक्शन रिस्पांस प्लान (जीआरएपी)-तीन लागू कर दिया।

सीएक्यूएम ने एक्स पर कहा, "जीआरएपी के संचालन के लिए सीएक्यूएम उप-समिति ने दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में कल शाम से अचानक गिरावट को देखते हुए आज सुबह एक आपातकालीन बैठक बुलाई।"

इसमें कहा गया है कि उप-समिति तत्काल प्रभाव से पूरे एनसीआर में संशोधित जीआरएपी के चरण-तीन के अनुसार आठ सूत्री कार्य योजना लागू करने का निर्णय लेती है।

ग्रैप-तीन में, दिल्ली और गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर जिलों में बीएस थ्री पेट्रोल और बीएस फोन डीजल एलमवी (4 पहिया वाहन) के संचालन पर प्रतिबंध लगाया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, रविवार को आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता पीएम 2.5 और पीएम 10 के 500 को पार करने के साथ "गंभीर" श्रेणी में गिर गई, जबकि एनओ2 133 और सीओ 132 पर पहुंच गया, दोनों "मध्यम" श्रेणी में थे।

आईटीओ पर एक्‍यूआई भी 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है, जिसमें पीएम 2.5 500 के स्तर को पार कर गया है और पीएम 10 480 या "गंभीर" स्तर पर है। सीओ 110 या "मध्यम" दर्ज किया गया था।

पंजाबी बाग में पीएम 2.5 भी 477 पर पहुंच गया, जबकि पीएम 10 404 पर था, दोनों 'गंभीर' श्रेणी में थे। जहांगीरपुरी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन पर हवा की गुणवत्ता भी पीएम 2.5 462 और पीएम 10 455 के साथ 'गंभीर' श्रेणी में प्रवेश कर गई। सीओ भी 97 या 'संतोषजनक' पर पहुंच गया।

ओखला फेज-2 में पीएम 2.5 500 अंक से ऊपर और पीएम 10 487 पर दोनों 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया। मुंडका में एक्‍यूआई पीएम 2.5 365 और पीएम 10 210 या "बहुत खराब" के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा।

हालांकि, बवाना में, हवा की गुणवत्ता पीएम 2.5 342 और पीएम 10 196 या "मध्यम" के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में थी। द्वारका सेक्टर 8 में एक्यूआई मॉनिटरिंग स्टेशन ने पीएम 2.5 470 और पीएम 10 433 दर्ज किया, दोनों "गंभीर" श्रेणी में थे।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डा स्टेशन पर एक्यूआई गिरकर पीएम 10 469 पर और पीएम 2.5 413 पर पहुंच गया, दोनों ही "गंभीर" स्तर पर हैं।

--आईएएनएस

सीबीटी/

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Jan 2024 9:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story