हैदराबाद पुलिस ने निवेश धोखाधड़ी के आरोप में हरियाणा के दो लोगों को गिरफ्तार किया

हैदराबाद पुलिस ने निवेश धोखाधड़ी के आरोप में हरियाणा के दो लोगों को गिरफ्तार किया
हैदराबाद, 14 जनवरी (आईएएनएस)। हैदराबाद साइबर क्राइम पुलिस ने ऑनलाइन निवेश धोखाधड़ी में हरियाणा से दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

हैदराबाद, 14 जनवरी (आईएएनएस)। हैदराबाद साइबर क्राइम पुलिस ने ऑनलाइन निवेश धोखाधड़ी में हरियाणा से दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

हिमांशु (30) और प्रवीण (26) निर्दोष लोगों को धोखा देने के लिए फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड बनाने और विभिन्न फर्मों के नाम पर चालू बैंक खाते खोलने में शामिल थे।

एक अन्य आरोपी दिल्ली निवासी देवेंदर पांचाल फरार है।

हरियाणा के दोनों युवकों ने चालू बैंक खातों की आपूर्ति करने और ऑनलाइन अंशकालिक नौकरी/निवेश के माध्यम से लोगों को धोखा देने के लिए देवेंदर पांचाल के साथ मिलीभगत की थी। इन साइबर धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए आरोपियों ने फर्जी पहचान पत्र का उपयोग करके देवेंदर पांचाल को कई बैंक खाते उपलब्ध कराए।

हैदराबाद के अमीरपेट क्षेत्र के एक निवासी से प्राप्त शिकायत के बाद पुलिस ने जांच के दौरान गिरफ्तारियां कीं, जिसमें कहा गया था कि साइबर जालसाजों ने ऑनलाइन अंशकालिक नौकरी/निवेश के माध्यम से उसे धोखा दिया और प्रदान किए गए बैंक खातों में लगभग 4.75 लाख रुपये स्थानांतरित कर दिए।

साइबर अपराध पुलिस ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 (सी), (डी) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 419 और 420 के तहत मामला दर्ज किया था।

पुलिस के मुताबिक, हिमांशु और प्रवीण को नए आधार कार्ड बनाने का अनुभव था। प्रवीण का आधार सेवा केंद्र फरीदाबाद में स्थित था, जहां वह फर्जी आधार कार्ड बनाता था। उन्होंने रुचिका इंफो सिस्टम के नाम से आईसीआईसीआई में एक चालू बैंक खाता बनाया और 2.5 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की।

पुलिस ने कहा कि जालसाजों के बैंक खाते में छह लाख रुपये फ्रीज कर दिए गए हैं। मोबाइल फोन, सिम कार्ड, बैंक चेक बुक और अन्य दस्तावेज जब्त कर लिए गए।

पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि वे फर्जी ऑनलाइन पार्ट टाइम नौकरी/निवेश पर विश्वास न करें और साथ ही अनधिकृत वेबसाइटों या किसी अन्य माध्यम से निवेश न करें, जो लोगों को घर बैठे कम राशि का निवेश करके उच्च रिटर्न की आड़ में लालच देते हैं।

--आईएएनएस

एकेजे/

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Jan 2024 11:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story