व्यापार: गुजरात, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु स्टार्टअप के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य

गुजरात, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु स्टार्टअप के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य
नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। मंगलवार को दिल्ली में आयोजित स्टार्टअप पुरस्कार समारोह में गुजरात, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु को भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों के रूप में स्थान दिया गया।

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। मंगलवार को दिल्ली में आयोजित स्टार्टअप पुरस्कार समारोह में गुजरात, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु को भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों के रूप में स्थान दिया गया।

स्टार्टअप पुरस्कार और स्टेट रैंकिंग पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि स्टार्टअप 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में भारत की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने मेडटेक, फिनटेक, एग्रोटेक से लेकर विमानन क्षेत्र, ड्रोन और सिमुलेटर तक विभिन्न क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जिनमें स्टार्टअप महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उन्होंने पर्यटन को एक ऐसी क्षमता वाले क्षेत्र के रूप में पहचाना जिसका दोहन नहीं हुआ है, और स्टार्टअप को स्थायी पर्यटन के आसपास विचारों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में कहा था कि प्राथमिकता न्यू एज स्किल्स, फ्यूचरिस्टिक टेक, एआई और इनोवेशन है।

बाजरा और खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में उपलब्धियों के लिए सराहना व्यक्त करते हुए, गोयल ने स्टार्टअप्स से एआई जैसे नए क्षेत्रों पर फोकस करने का आग्रह किया। उन्होंने उन्हें ऐसे विचारों के साथ आने को कहा जो जीवन को आसान बनाते हैं और काम करने के मौजूदा तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव लाते हैं।

मंत्री ने पिछले आठ वर्षों में स्टार्टअप क्षेत्र में हुई महत्वपूर्ण प्रगति की सराहना करते हुए कहा कि जो चीज़ कभी नई थी, वह अब राष्ट्रीय मुख्यधारा का अभिन्न अंग बन गई है।

गोयल ने युवाओं और बुजुर्गों दोनों की उद्यमशीलता की भावना पर भरोसा जताया और उनसे स्टार्टअप इकोसिस्टम में अपने दृष्टिकोण और विचारों का योगदान करने का आग्रह किया। उन्होंने दोहराया कि नए विचारों से जुड़ने और नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने में उम्र बाधा नहीं बननी चाहिए।

मंत्री ने कहा कि भारत विश्व स्तर पर तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम के रूप में उभरा है, जो अनगिनत उद्यमियों के सपनों को साकार कर रहा है और व्यापार करने के नए तरीकों को पेश कर रहा है।

गोयल ने प्रमुख पहलों की रूपरेखा सामने रखी जो स्टार्टअप्स को और अधिक समर्थन देने के लिए उठाए जाएंगे, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में स्टार्टअप्स का वर्गीकरण, उनके स्थानों की पहचान करने और स्टार्टअप्स के विकास चरण को ट्रैक करने के लिए डेटा की स्वच्छता सुनिश्चित करने के प्रयास शामिल हैं। सभी स्टार्टअप उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) पोर्टल पर पंजीकृत हैं।

मंत्री ने मार्ग पोर्टल - मेंटरशिप, सलाह, सहायता, लचीलापन और स्टार्टअप इंडिया के विकास के जरिए अधिक सहयोग और मार्गदर्शन का आह्वान किया। उन्होंने सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) के साथ आउटरीच और ऑन-बोर्डिंग स्टार्टअप के महत्व पर जोर दिया। स्टार्टअप को ऑनबोर्ड करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है। उन्होंने स्टार्टअप्स को पेटेंट, कॉपीराइट और ट्रेडमार्क सुरक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके लिए शुल्क कम कर दिया गया है।

गोयल ने घोषणा की कि 'स्टार्टअप महाकुंभ' मार्च 2024 में आयोजित होने वाला है। उन्होंने स्टार्टअप इकोसिस्टम के लिए सरकारी समर्थन जारी रखने का आश्वासन दिया, उद्यमियों को विशाल उपभोक्ता बाजार का लाभ उठाने और उभरते से विकसित स्टार्टअप सिस्टम में ट्रांजिशन के लिए सहयोग करने के लिए आमंत्रित किया।

--आईएएनएस

एसकेपी/

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Jan 2024 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story