अंतरराष्ट्रीय: हमें अधिक ऊंचे स्तर के दक्षिण-दक्षिण सहयोग को बढ़ाना चाहिए : चीनी उप प्रधानमंत्री

हमें अधिक ऊंचे स्तर के दक्षिण-दक्षिण सहयोग को बढ़ाना चाहिए : चीनी उप प्रधानमंत्री
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष प्रतिनिधि, उप प्रधानमंत्री ल्यू क्वोचुंग ने युगांडा के कंपाला में तीसरे दक्षिण शिखर सम्मेलन में भाग लिया। उन्होंने अपने भाषण के दौरान ग्लोबल साउथ के देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया।

बीजिंग, 22 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष प्रतिनिधि, उप प्रधानमंत्री ल्यू क्वोचुंग ने युगांडा के कंपाला में तीसरे दक्षिण शिखर सम्मेलन में भाग लिया। उन्होंने अपने भाषण के दौरान ग्लोबल साउथ के देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के महत्व पर जोर दिया।

उन्होंने उल्लेख किया कि इस वर्ष 77 देशों के समूह की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ है। पिछले छह दशकों में, ग्लोबल साउथ ने समानता, पारस्परिक विश्वास, पारस्परिक लाभ, संयुक्त जीत, एकता और पारस्परिक सहायता की दिशा में सही रास्ता खोजा है।

उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान समय में दुनिया तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रही है। इस प्रकार, हमें साहसपूर्वक आधुनिकीकरण के मार्ग पर चलना चाहिए, उच्च-स्तरीय दक्षिण-दक्षिण सहयोग को आगे बढ़ाना चाहिए, वैश्विक शासन सुधार में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए और ठोस, न्यायसंगत, संतुलित और समावेशी वैश्विक विकास प्राप्त करने के लिए अपनी साझेदारी को गहरा करना चाहिए।

ल्यू क्वोचुंग ने दोहराया कि एक विकासशील देश और ग्लोबल साउथ के सदस्य के रूप में चीन हमेशा अन्य विकासशील देशों के साथ खड़ा रहेगा और अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोग प्रयासों की मुख्य दिशा के रूप में दक्षिण-दक्षिण सहयोग को प्राथमिकता देगा। चीन ग्लोबल साउथ में देशों के साझा विकास में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

बता दें कि दक्षिण शिखर सम्मेलन 77 देशों के समूह के उच्चतम स्तरीय सम्मेलन का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें लगभग 100 देशों के उच्च पदस्थ प्रतिनिधियों और संयुक्त राष्ट्र संस्थानों के अधिकारियों ने भाग लिया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Jan 2024 6:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story