राजनीति: बिहार में एनडीए सरकार का विश्वास मत आज

बिहार में एनडीए सरकार का विश्वास मत आज
बिहार में हाल ही में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सत्तारूढ़ एनडीए सरकार सोमवार को विश्वास मत हासिल करेगी। इसको लेकर पिछले कई दिनों से प्रदेश का सियासी पारा चढ़ा हुआ है और राजनीतिक दल अपने अपने विधायकों को एकजुट करने में जुटे हैं।

पटना, 12 फरवरी (आईएएनएस)। बिहार में हाल ही में नीतीश कुमार के नेतृत्व में सत्तारूढ़ एनडीए सरकार सोमवार को विश्वास मत हासिल करेगी। इसको लेकर पिछले कई दिनों से प्रदेश का सियासी पारा चढ़ा हुआ है और राजनीतिक दल अपने अपने विधायकों को एकजुट करने में जुटे हैं।

सोमवार को बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू हो रहा है। सबसे पहले विधानसभा में अध्यक्ष और विधानमंडल में सभापति संबोधि‍त करेंगे, उसके बाद राज्यपाल दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित करेंगे। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष को हटाने के लिए सत्ता पक्ष अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगा। अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन और विरोध में सदस्यों का मतदान होगा। हालांकि अगर अध्यक्ष स्वयं अपने पद से इस्तीफा देते हैं तो मतदान की नौबत नहीं आयेगी।

आज की कार्यवाही में वित्त मंत्री सम्राट चौधरी आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगे। उल्लेखनीय है कि सभी दल अपने विधायकों को एकजुट रखने को लेकर तगड़ी किलेबंदी की है। हैदराबाद से कांग्रेस के विधायक रविवार की शाम पटना पहुंच गए हैं। भाजपा के विधायक भी बोध गया में दो दिनों की कार्यशाला के बाद पटना आ गए। राजद के विधायक राजद नेता तेजस्वी यादव के आवास पर हैं।

विधानसभा में सदस्यों का आंकड़ा देखे तो एनडीए के पास समर्थन दिखाई दे रहा है। सत्ता पक्ष के पास भाजपा के 78, जदयू के 45, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के चार और एक निर्दलीय सहित 128 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया जा रहा, जबकि विपक्ष काे राजद के 79, कांग्रेस के 19, वामपंथी दलों के 16 और एआईएमआईएम के एक विधायक सहित 115 का समर्थन प्राप्त है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Feb 2024 5:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story