राजनीति: शिक्षा से ही हो सकता है जनसंख्या नियंत्रण कांग्रेस नेता उदित राज

शिक्षा से ही हो सकता है जनसंख्या नियंत्रण  कांग्रेस नेता उदित राज
विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर देश में तेजी से बढ़ रही जनसंख्या पर बयानबाजी जारी है। इसी बीच कांग्रेस नेता उदित राज ने भाजपा सांसद गिरिराज सिंह के बयान पर पलटवार किया है।

नई दिल्ली, 11 जुलाई (आईएएनएस)। विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर देश में तेजी से बढ़ रही जनसंख्या पर बयानबाजी जारी है। इसी बीच कांग्रेस नेता उदित राज ने भाजपा सांसद गिरिराज सिंह के बयान पर पलटवार किया है।

'जिनके ज्यादा बच्चे हैं, उनका अधिकार छीन लिया जाना चाहिए', भाजपा सांसद गिरिराज सिंह के इस बयान पर कांग्रेस नेता उदित राज ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि इस तरह का बयान देश में हिंदू-मुस्लिम को लड़ाने की साजिश है।

उदित राज ने कहा कि जनसंख्या कानून पर चर्चा होनी चाहिए। लेकिन, गिरिराज सिंह सिर्फ बयानबाजी करते हैं, भाजपा के लोग हमेशा गलत बयान देते हैं। माहौल को गर्म करना इन लोगों का काम है, ये लोग हिंदू-मुस्लिम को आपस में लड़ाने का काम करते हैं।

उन्होंने कहा कि गिरिराज सिंह बेरोजगारी, शिक्षा, स्किल ट्रेनिंग की बात करते हैं। अगर देश की जनता पढ़ी-लिखी होगी, तो वह खुद समझदार होगी और कोई एक से ज्यादा बच्चा नहीं करेगा। देश की जनसंख्या अपने आप कम हो जाएगी। जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है, लेकिन इस सरकार ने शिक्षा को काफी महंगा कर दिया है।

उन्होंने कहा कि शिक्षित व्यक्ति इस बात पर विचार करता है कि बच्चे को पढ़ाने में, उन्हें लायक बनाने में कितना खर्चा होगा। यही वजह है कि शिक्षित व्यक्ति दो से ज्यादा बच्चे पैदा नहीं करता है। देश में बड़ी संख्या में लोग अशिक्षित हैं, यही वजह है कि हमारे देश की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। कई देश ऐसे भी हैं, जहां की जनसंख्या तेजी से घट रही है, क्योंकि वहां के लोग शिक्षित हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 July 2024 12:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story