राष्ट्रीय: बंगाल राशन मामला: ईडी ने अदालत को बताया कि गिरफ्तार तृणमूल नेता ने 1,000 करोड़ रुपये को विदेशी मुद्रा में बदला

बंगाल राशन मामला: ईडी ने अदालत को बताया कि गिरफ्तार तृणमूल नेता ने 1,000 करोड़ रुपये को विदेशी मुद्रा में बदला
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को यहां विशेष अदालत को बताया कि पश्चिम बंगाल के कथित राशन घोटाले से संबंधित एक हजार करोड़ रुपये की राशि को गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस नेता शंकर आध्या से जुड़ी एक विदेशी मुद्रा डीलिंग कॉर्पोरेट इकाई के माध्यम से विदेशी मुद्रा में परिवर्तित किया गया था।

कोलकाता, 20 जनवरी (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को यहां विशेष अदालत को बताया कि पश्चिम बंगाल के कथित राशन घोटाले से संबंधित एक हजार करोड़ रुपये की राशि को गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस नेता शंकर आध्या से जुड़ी एक विदेशी मुद्रा डीलिंग कॉर्पोरेट इकाई के माध्यम से विदेशी मुद्रा में परिवर्तित किया गया था।

ईडी ने विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत को सूचित किया कि यह रूपांतरण वित्तीय वर्ष 2012-13 और 2022-23 के बीच हुआ।

केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि छह विदेशी मुद्रा लेनदेन संस्थाओं का गिरफ्तार तृणमूल नेता या उनके परिवार के सदस्यों के साथ सीधा संबंध था। आध्या इन विदेशी मुद्रा विनिमय के लिए इसी तरह की दूसरी संस्थाओं का भी उपयोग करता था।

सुनवाई के अंत में विशेष अदालत ने आध्या को 3 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

सुनवाई के बाद जेल वैन में चढ़ते समय आध्या ने मीडियाकर्मियों से कहा, "केवल भगवान ही उन्हें सजा देंगे जो मुझे इस साजिश में फँसाने के लिए जिम्मेदार हैं।"

शनिवार को आध्या के वकील ने कोई जमानत याचिका दायर नहीं की। हालाँकि, उन्होंने अपने मुवक्किल को, जो एक किडनी पर जीवित था, सुधार गृह अस्पताल में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया।

हालांकि, ईडी के वकील ने इस पर आपत्ति जताई और दावा किया कि गिरफ्तार नेता की वर्तमान चिकित्सा स्थिति के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं है।

ईडी करोड़ों रुपये के राशन वितरण मामले की आय को डायवर्ट करने के मामले में किए गए विदेशी मुद्रा विनिमय का विवरण प्राप्त करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मदद मांग रहा है।

सूत्रों ने कहा कि ईडी के अधिकारियों ने पहले ही करोड़ों रुपये के विदेशी मुद्रा लेनदेन में निर्धारित मानदंडों से कुछ प्रमुख विचलन की पहचान कर ली है जो राशन वितरण मामले की जांच के दौरान सामने आए हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Jan 2024 3:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story