खेल: शानदार गेंदबाजी के बाद जोसेफ, हार्टले को टेस्ट रैंकिंग में हुआ फायदा

शानदार गेंदबाजी के बाद जोसेफ, हार्टले को टेस्ट रैंकिंग में हुआ फायदा
वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ और इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले ने दो अलग-अलग महाद्वीपों में शानदार गेंदबाजी करने के बाद आईसीसी पुरुष टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में बड़ा फायदा हासिल किया है।

दुबई, 31 जनवरी (आईएएनएस)। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ और इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले ने दो अलग-अलग महाद्वीपों में शानदार गेंदबाजी करने के बाद आईसीसी पुरुष टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में बड़ा फायदा हासिल किया है।

दाहिने पैर के अंगूठे की चोट को दरकिनार करते हुए दूसरी पारी में जोसेफ के सात विकेट की मदद से वेस्टइंडीज ने ब्रिस्बेन के गाबा में ऑस्ट्रेलिया पर आठ रन की जादुई जीत हासिल की और ऑस्ट्रेलिया के साथ श्रृंखला 1-1 से बराबर की। अब वह 42 पायदान ऊपर चढ़कर संयुक्त 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जोसेफ के 397 रेटिंग अंक दो टेस्ट मैचों के बाद वेस्टइंडीज के किसी गेंदबाज द्वारा पांचवां सर्वश्रेष्ठ है। इस सूची में उनसे कुछ पूर्व महान खिलाड़ी आगे हैं।

वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी, तेज गेंदबाज कॉलिन क्रॉफ्ट (447), बाएं हाथ के स्पिनर अल्फ वेलेंटाइन (443), तेज गेंदबाज वेस हॉल (422) और ऑफ स्पिनर सोनी रामाधीन (407) के पहले दो टेस्ट के बाद अधिक अंक थे।

ब्रिस्बेन टेस्ट के बाद गेंदबाजों के मामले में जोसेफ वेस्टइंडीज के लिए शीर्ष पर थे, लेकिन उनके साथी तेज गेंदबाज केमार रोच (दो स्थान ऊपर 17वें स्थान पर) और अल्ज़ारी जोसेफ (चार स्थान ऊपर 33वें स्थान पर) ने भी तीन स्थान के साथ बढ़त बना ली है।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाज जोशुआ डी सिल्वा (12 पायदान ऊपर 60वें), किर्क मैकेंजी (नौ पायदान ऊपर 76वें) और केवम हॉज (98 पायदान ऊपर 81वें) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुछ उपयोगी पारियों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में ऊपर चढ़ गए हैं।

दूसरी ओर नवोदित हार्टले ने भी भारत के खिलाफ शुरूआती टेस्ट की दूसरी पारी में सात विकेट का शानदार प्रदर्शन किया और मैच में नौ विकेट लेकर मेहमान टीम को राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में 28 रन से जीत दिलाने में मदद की।

24 वर्षीय हार्टले 332 रेटिंग अंकों के साथ 63वें स्थान पर हैं, जो उनके पहले टेस्ट के बाद इंग्लैंड के किसी भी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ है, क्योंकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जॉन लीवर ने दिसंबर 1976 में दिल्ली में भारत के खिलाफ 10 विकेट लेकर 393 अंक हासिल किए थे।

प्रीमियर बल्लेबाज जो रूट की अंशकालिक ऑफ-स्पिन गेंदबाजी ने मैच में पांच विकेट लेने के बाद गेंदबाजों के बीच आठ स्थान ऊपर उठाकर 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जिसमें पहली पारी में चार विकेट का महत्वपूर्ण योगदान भी शामिल है।

प्लेयर ऑफ द मैच, इंग्लैंड के उप-कप्तान ओली पोप की दूसरी पारी में 196 रन की पारी ने उन्हें 20 स्थान ऊपर उठाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 15वें स्थान पर पहुंचा दिया है, जबकि उनके टीम के साथी सलामी बल्लेबाज बेन डकेट 35 के उपयोगी स्कोर के बाद पांच स्थान की बढ़त के साथ 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल (तीन पायदान ऊपर 51वें) और यशस्वी जयसवाल (तीन पायदान ऊपर 66वें) पहली पारी में क्रमश: 86 और 80 के स्कोर के बाद रैंकिंग में ऊपर चढ़ गये हैं।

मैच में छह विकेट लेने के बाद तेज गेंदबाजी के अगुआ जसप्रीत बुमराह एक स्थान आगे बढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल दोनों सूचियों में आगे बढ़े हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में 51वें से 50वें और गेंदबाजी रैंकिंग में 33वें से 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Feb 2024 7:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story