• Dainik Bhaskar Hindi
  • Politics
  • 39.07 percent voting till 1 pm in UP, SP alleges, lotus slip coming out after pressing cycle button in Saharanpur

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022: यूपी में 1 बजे तक 39.07 प्रतिशत मतदान, सपा का आरोप, सहारनपुर में साइकिल का बटन दबाने पर निकल रही कमल की पर्ची

February 14th, 2022

हाईलाइट

  • समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से निष्पक्ष मतदान कराने की अपील की

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव में आज दूसरे चरण की 55 सीटों पर मतदान हो रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो जिलों के साथ रुहेलखंड के सात जिलों में मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। राज्य में एक बजे तक 39.07 प्रतिशत मतदान हुआ है। उधर सपा ने एक बड़ा आरोप लगाया है, कहा कि सहारनपुर में साइकिल का बटन दबाने पर वीवीपैट में कमल की पर्ची निकल रही है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रम्हदेव तिवारी ने बताया कि सहारनपुर 42.44, बिजनौर 38.64, मुरादाबाद 42.28, संभल 38.01, रामपुर 40.10, अमरोहा 40.90, बदायूं 35.57, बरेली 39.41, और शाहजहांपुर 35.47 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस तरह कुल 39.07 प्रतिशत मतदान हो रहा है।

उधर, समाजवादी पार्टी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त से शिकायत की है। आरोप है कि सहारनपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र-01 की बेहट की बूथ संख्या 170 पर साइकिल का बटन दबाने पर वीवीपैट में कमल की पर्ची निकल रही है। इसके अलावा आरोप लगाया कि बूथ संख्या 377 पर वोट डालने जाने वाली जिन महिलाओं को कम दिखता है या बिल्कुल नहीं दिखता, मतदान अधिकारी उनका वोट खुद डाल रहे हैं। वहीं, बूथ संख्या 403 पर मुस्लिम वोटरों को वापस भेजा जा रहा है। उन्हें कहा जा रहा है कि आपके वोट डल चुके हैं। समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग से निष्पक्ष मतदान कराने की अपील की है।

संभल के गुन्नौर विधानसभा क्षेत्र के जुनावई थाना क्षेत्र के गांव घोंसली सराय में बूथ के अंदर मोबाइल ले जाने से मना करने पर मतदान करने पहुंचे दो सगे भाईयों (सेना में जवान) की पुलिस के साथ धक्का मुक्की हो गई। विवाद में एक सिपाही गिरकर घायल हो गया। घटना के बाद आरोपी दोनों भाई मौके से फरार हो गए। पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है।

बरेली के भोजीपुरा विधानसभा में गांव मोहम्मदपुर ठाकरान और धनुआ गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया है। मोहम्मदपुर ठाकरान के लोग गांव में बूथ न बनाने और धनुआ के लोग विकास कार्य न कराने के चलते बहिष्कार कर रहे हैं। एसडीएम ने ग्रामीणों को मनाने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे।

ज्ञात हो कि दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, रामपुर, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर जिलों में मतदान हो रहा है। वोटर सुबह से ही वोटर पोलिंग बूथों पर पहुंचने लगे। शाम छह बजे तक मतदान चलेगा। आज 2.02 करोड़ मतदाता 586 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। इस चरण में 69 महिला उम्मीदवार हैं। निर्वाचन आयोग ने निष्पक्ष और भय मुक्त मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतदान की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने हर जिले के 50 प्रतिशत बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की है।

 

(आईएएनएस)