एनटीके, वीसीके व डीएमडीके के साथ बातचीत कर रही अन्नाद्रमुक

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
राजनीति एनटीके, वीसीके व डीएमडीके के साथ बातचीत कर रही अन्नाद्रमुक

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। एनडीए में शामिल विपक्षी अन्नाद्रमुक ने 2024 के आम चुनावों से पहले अन्य राजनीतिक दलों के साथ बातचीत शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक अन्नाद्रमुक ने एनटीके, वीसीके और डीएमडीके के साथ बैठकें शुरू कर दी हैं।

सीमन का एनटीके तमिल राष्ट्रवाद और तमिल पहचान केंद्रित एक राजनीतिक दल है, वीसीके एक दलित राजनीतिक दल है, जो वर्तमान में डीएमके मोर्चे में है और डीएमडीके अभिनेता से राजनेता बने विजयकांत की अध्यक्षता वाली एक राजनीतिक पार्टी है।

वीसीके, जो वर्तमान में डीएमके का हिस्सा है, स्टालिन के नेतृत्व वाली डीएमके के खिलाफ राजनीतिक गठबंधन के लिए पीएमके के साथ चर्चा शुरू कर रही है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि तमिलनाडु का दलित समुदाय वन्नियार समुदाय का विरोधी है, जो मुख्य रूप से पीएमके की रीढ़ है। इसलिए, अगर पीएमके को डीएमके के मोर्चे में शामिल किया जाता है, तो वीसीके जहाज से कूदने का अवसर तलाश रही है।

सूत्रों के मुताबिक एआईएडीएमके जानती है कि एनटीके और वीसीके दोनों के साथ गठबंधन से उसे राज्य में मजबूती मिलेगी, क्योंकि इन पार्टियों के पास राज्य भर में गढ़ हैं। डीएमडीके की तमिलनाडु के राजनीतिक समीकरणों में भी अपनी प्रासंगिकता है और एआईएडीएमके नेतृत्व ने वैकल्पिक विकल्प के रूप में पार्टियों के साथ संवाद का एक चैनल खोला है।

अन्नाद्रमुक ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई के बयानों को देखते हुए भाजपा के साथ गठबंधन टूटने का डर है।

अन्नामलाई अकेले चुनाव लड़ने का संकेत दे रहे हैं। उनकी महत्वाकांक्षा भाजपा को तमिलनाडु में सत्ता में लाने की है। तमिलनाडु में कुछ भाजपा नेताओं ने अन्नामलाई का विरोध किया है। एआईएडीएमके नेतृत्व का मानना है कि जब तक भगवा पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व अन्नामलाई के बयानों के खिलाफ बयान नहीं देता, तब तक उसे अन्य सहयोगियों की तलाश करनी होगी।

मदुरै स्थित एक थिंक टैंक, सोशियो इकोनॉमिक डेवलपमेंट फाउंडेशन के निदेशक डॉ. जी. पद्मनाभन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, अन्नाद्रमुक तमिलनाडु में बीजेपी गठबंधन से बाहर होने पर फायदे की स्थिति में है। मुस्लिम वोट बैंक, कम से कम आंशिक रूप से, एआईएडीएमके के पास वापस आ जाएगा। वीसीके और एनटीके के समर्थन के साथ मिलकर, जिनके पास जमीनी समर्थन है, यह 2024 के लोकसभा चुनावों में कुछ सीटें जीतने में सक्षम होगी, जो एनडीए गठबंधन में कठिन होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि तमिलनाडु में, भाजपा के लिए एकमात्र विकल्प कुछ सीटें पाने के लिए डीएमके या एआईएडीएमके का सहयोग हासिल करना है। पद्मनाभन ने कहा, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के बयानों ने अन्नाद्रमुक कैडरों के बीच भगवा पार्टी के खिलाफ एक बड़ी नकारात्मक भावना पैदा की है और इससे दक्षिणी राज्य में बीजेपी को नुकसान होगा।

गौरतलब है कि भाजपा के 13 नेता पार्टी छोड़कर अन्नाद्रमुक में शामिल हो चुके हैं। इसमें सी.टी.आर. पार्टी के आईटी सेल प्रमुख निर्मल कुमार शामिल हैं। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, के.अन्नामलाई ने द्रविड़ प्रमुख के उन लोगों को शामिल करने के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार किया, जिन्होंने भाजपा छोड़ दी थी।

गौरतलब है कि अन्नामलाई ने आईपीएस से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे। अब उन पर मनमानी करने का आरोप लग रहा है। बीजेपी छोड़कर एआईएडीएमके में शामिल होने वाले सभी वरिष्ठ नेताओं ने अपने बाहर निकलने के लिए तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष को जिम्मेदार ठहराया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 March 2023 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story