13 नए जिलों के साथ आंध्र को मिला नया नक्शा

Andhra gets new map with 13 new districts
13 नए जिलों के साथ आंध्र को मिला नया नक्शा
मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी 13 नए जिलों के साथ आंध्र को मिला नया नक्शा

डिजिटल डेस्क, अमरावती। शासन के विकेंद्रीकरण और संतुलित विकास के उद्देश्य से एक बड़े प्रशासनिक बदलाव में, आंध्र प्रदेश ने सोमवार को 13 नए जिलों का निर्माण किया, जिससे राज्य में जिलों की कुल संख्या 26 हो गई। मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने अपने आधिकारिक आवास से नए जिलों को वर्चुअल मोड में लॉन्च किया। मंत्री, सांसद, विधायक, जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जिलों से उद्घाटन कार्यक्रमों में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संख्या दोगुनी करने के लिए 13 जिलों के पुनर्गठन के साथ एक नई शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य की राजधानी से लेकर गांव तक उनकी सरकार विकेंद्रीकरण की नीति पर चल रही है। उन्होंने कहा कि शासन को लोगों के करीब ले जाकर सभी क्षेत्रों के विकेंद्रीकृत विकास को सुनिश्चित करने के लिए यह अभ्यास किया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि 13 पुराने जिलों के नाम बरकरार रखते हुए विकेंद्रीकृत, त्वरित और संतुलित विकास और प्रशासनिक सुविधा के लिए 13 नए जिले बनाए गए हैं।

जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि नए जिलों का गठन जनता की राय के अनुसार किया गया है। उन्होंने दावा किया कि नए जिलों का नामकरण करते समय सरकार ने स्थानीय लोगों की भावनाओं सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखा। नए जिले पार्वतीपुरम मान्यम, अल्लूरी सीताराम राजू, अनाकापल्ली, काकीनाडा, कोना सीमा, एलुरु, एनटीआर, बापटला, पलनाडु, नंदयाल, श्री सत्यसाई, अन्नामय्या और तिरुपति हैं।

2019 के चुनावों में, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) ने 25 लोकसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक में एक जिला बनाने का वादा किया है। उन्होंने बताया कि 70 साल पहले राज्य के गठन के बाद से अब तक केवल दो जिले बने थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 4.96 करोड़ की आबादी वाले आंध्र प्रदेश को नए जिलों की जरूरत थी।

उन्होंने कहा कि कल तक हमारे पास 38.15 लाख की आबादी वाला एक जिला था, लेकिन अब 13 नए जिलों के बनने से 19.07 लाख की आबादी वाला एक जिला हो गया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार विकेंद्रीकरण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। पहला कदम गांव और वार्ड सचिवालयों के गठन के साथ उठाया गया था।

(आईएएनएस)

Created On :   4 April 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story