कृषि, कौशल विकास में पंजाब के साथ साझेदारी करने को उत्सुक ऑस्ट्रेलिया

Australia keen to partner with Punjab in agriculture, skill development
कृषि, कौशल विकास में पंजाब के साथ साझेदारी करने को उत्सुक ऑस्ट्रेलिया
पंजाब कृषि, कौशल विकास में पंजाब के साथ साझेदारी करने को उत्सुक ऑस्ट्रेलिया

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओफैरेल ने द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बुधवार को गुजरात और महाराष्ट्र की तर्ज पर पंजाब के साथ विशेष रूप से कृषि और कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग करने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है।

ओफैरेल के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उन्हें इस संबंध में सभी तरह के सहयोग और समर्थन का आश्वासन दिया, ताकि आपसी हित की इन योजनाओं को ठोस बनाकर पंजाब को उच्च विकास पथ पर ले जाया जा सके।

ओफैरेल के नेतृत्व में तीन सदस्यीय ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल ने यहां मुख्यमंत्री से मुलाकात की, जिसमें सांसद गुरमेश सिंह और दूसरे सचिव राजनीतिक जैक टेलर शामिल थे।

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते के बारे में मान को अवगत कराते हुए, ओफैरेल ने कहा कि यह 10 वर्षों में एक बड़ी, विकसित अर्थव्यवस्था के साथ भारत का पहला द्विपक्षीय व्यापार समझौता है, जिसका उद्देश्य दो-तरफा व्यापार को दोगुना करना है।

उन्होंने उल्लेख किया कि ऑस्ट्रेलिया का लक्ष्य 2035 तक भारत को अपने शीर्ष तीन निर्यात बाजारों में उठाना है और इसे एशिया में तीसरा सबसे बड़ा बाहरी निवेश गंतव्य बनाना है।

आगे बताते हुए, ओफेरेल ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ विशेष रूप से कृषि और कृषि-उद्योग के क्षेत्र में सहयोग करने से पंजाब को अत्यधिक लाभ हो सकता है, क्योंकि इसके प्रगतिशील किसानों के पास खाद्य उत्पादन में विशाल अनुभव और विशेषज्ञता का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है।

विचार-विमर्श में भाग लेते हुए, मान ने कहा कि पंजाबियों ने अपने उद्यमशीलता और लचीलेपन के कारण ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, यूके, यूएस, इटली, आदि सहित दुनिया भर के सभी प्रमुख देशों के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास में काफी योगदान दिया है।

मान ने कहा, पंजाब के पास दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई फ्रेंचाइजी हैं जैसे कि वैंकूवर, टोरंटो, सिडनी, ऑकलैंड में एक बड़ा पंजाब है, इसके अलावा यूके में एक मिनी-पंजाब है।

मुख्यमंत्री ने अतिथि प्रतिनिधिमंडल को अपने अतिरिक्त मुख्य सचिव ए. वेणु प्रसाद की अध्यक्षता में अधिकारियों की अपनी टीम के संपर्क में रहने के लिए कहा, जो दोनों पक्षों के बीच आपसी हित के इन प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए बैठक में मौजूद थे।

मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए ओफैरेल ने पंजाब के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के लिए द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए बहुत जरूरी तालमेल पर जोर दिया।

उन्होंने मान को आश्वासन दिया कि उनकी टीम भी पंजाब के साथ अपने आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए सक्रिय रूप से संलग्न होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 May 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story