यूपी चुनाव में भाजपा के सहयोगी दलों ने कांग्रेस और बसपा को पछाड़ा

BJP allies beat Congress and BSP in UP elections
यूपी चुनाव में भाजपा के सहयोगी दलों ने कांग्रेस और बसपा को पछाड़ा
विधानसभा चुनाव यूपी चुनाव में भाजपा के सहयोगी दलों ने कांग्रेस और बसपा को पछाड़ा
हाईलाइट
  • बसपा प्रमुख मायावती की उपजाति जाटवों की राज्य में अनुसूचित जाति वर्ग में 14 फीसदी हिस्सेदारी है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । भाजपा के सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को पछाड़ दिया है। ताजा रुझान के मुताबिक, भाजपा के दोनों गठबंधन सहयोगी या तो 19 सीटों पर आगे चल रहे हैं या जीत रहे हैं, जबकि कांग्रेस केवल दो और बसपा एक सीट पर आगे चल रही है।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल (सोनेलाल) ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा है और आठ सीटों पर जीत हासिल की है और चार सीटों पर आगे चल रही है। निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) पार्टी ने पांच सीटें जीती हैं और दो पर आगे चल रही है।भाजपा के शीर्ष नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान गठबंधन सहयोगियों के लिए वोट मांगकर उनका समर्थन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी रैलियों में पटेल के साथ मंच साझा किया।

सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने अपना सबसे खराब प्रदर्शन दर्ज किया है और 2.35 प्रतिशत वोट शेयर के साथ केवल दो सीटें जीतने में सफल रही है। लोगों ने महासचिव प्रियंका गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस पार्टी को नकार दिया है।बसपा ने भी अपना अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन दर्ज किया है, क्योंकि पार्टी केवल एक सीट पर 12.82 वोट शेयर के साथ आगे चल रही है। बसपा प्रमुख मायावती की उपजाति जाटवों की राज्य में अनुसूचित जाति वर्ग में 14 फीसदी हिस्सेदारी है।

बसपा अब तक केवल 12.7 प्रतिशत वोट शेयर हासिल करने में सफल रही है, जो स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि जाटव भी बसपा से दूर हो गए हैं।गठबंधन सहयोगियों के शानदार प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए एक भाजपा नेता ने कहा कि गठबंधन सहयोगियों के प्रदर्शन से पता चलता है कि भाजपा के वोट उन्हें उन सीटों पर स्थानांतरित कर दिए गए, जिन पर उन्होंने चुनाव लड़ा था।

उन्होंने कहा, परिणाम दिखाते हैं कि लोगों को भाजपा और उसके गठबंधन सहयोगियों पर भरोसा है और मतदाताओं ने उन सीटों पर पूरे दिल से उनका समर्थन किया, जिन पर उन्होंने वोटों का आशीर्वाद देकर चुनाव लड़ा था। अपना दल के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा, भाजपा के साथ गठबंधन में, अपना दल के प्रदर्शन में पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में सुधार हुआ है। 2017 में हमने 11 में चुनाव लड़ा और नौ जीते, इस बार हमने 17 में से 12 में जीत हासिल की।

 

(आईएएनएस)

Created On :   10 March 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story