उत्तराखंड से राज्यसभा सीट के लिए भाजपा केन्द्रीय नेतृत्व ने मांगे 6 नाम

BJP central leadership sought 6 names for Rajya Sabha seat from Uttarakhand
उत्तराखंड से राज्यसभा सीट के लिए भाजपा केन्द्रीय नेतृत्व ने मांगे 6 नाम
उत्तराखंड उत्तराखंड से राज्यसभा सीट के लिए भाजपा केन्द्रीय नेतृत्व ने मांगे 6 नाम
हाईलाइट
  • चार जुलाई को राज्यसभा की एक सीट खाली

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड में जुलाई में खाली हो रही राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व प्रदेश संगठन से पैनल तैयार कर भेजने को कहा है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के मुताबिक मई के पहले हफ्ते में पार्टी नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेज देगी।

प्रदेश पार्टी कार्यालय में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में कौशिक ने बताया कि चार जुलाई को राज्यसभा की एक सीट खाली हो रही है। पैनल तैयार करने के लिए पार्टी की बैठकें शुरू हो गई हैं। एक-दो बैठकें और होनी हैं। मई के पहले हफ्ते में पार्टी पैनल तैयार कर लेगी। पैनल में छह लोगों के नाम होंगे। इनमें दो या तीन महिलाएं भी शामिल होंगी। बता दें कि राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा का चार जुलाई को कार्यकाल पूरा हो रहा है। खाली सीट को भरने के लिए जून तक चुनाव होने की संभावना है। इस बार यह सीट भाजपा को मिलनी तय मानी जा रही है। विधानसभा में उसके पास 47 सदस्यों का संख्या बल है। कांग्रेस के 19 विधायक हैं। बाकी दो निर्दलीय विधायक हैं।

राज्यसभा के लिए भाजपा किन नामों को अपने पैनल में शामिल करेगी, इससे जुड़े प्रश्न को प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक टाल गए। लेकिन सियासी हलकों में कुछ नामों की चर्चा शुरू हो गई है। पूर्व मुख्यमत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को अभी पार्टी ने संगठन में कोई बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी है। पैनल में उनका नाम हो सकता है। मुख्यमंत्री के लिए चंपावत विधानसभा सीट खाली करने वाले कैलाश चंद्र गहतोड़ी का नाम भी चर्चा में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा का नाम भी पैनल में शामिल करने की संभावना जताई जा रही है। महिला नेत्रियों में स्वराज विद्वान और दीप्ति रावत के नाम की चर्चा है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल आकांक्षी जिले हरिद्वार में विकास कार्यों की नब्ज टटोलने आए हैं। वह बृहस्पतिवार शाम हरिद्वार पहुंचे। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के मुताबिक, गोयल तीन दिन हरिद्वार में रहेंगे। वह हरिद्वार के विकास को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्धजनों, पार्टी के कार्यकर्ताओं से चर्चा करेंगे और मानकों के अनुरूप हरिद्वार की प्रगति का जायजा लेंगे। कौशिक के मुताबिक, इसी तरह का भ्रमण केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ऊधमसिंह नगर जिले का कर चुके हैं। विकास की दौड़ में पिछड़े देश के आकांक्षी जिलों में शामिल ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले पर भाजपा और केंद्र सरकार का खास फोकस है। इन दोनों जिलों में भाजपा को विधानसभा चुनाव में खासा नुकसान हुआ है। पार्टी 2024 के चुनाव की ²ष्टि से इन दोनों जिलों पर खास फोकस कर रही है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   29 April 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story