चीन को उम्मीद है कि नए अफगान शासन से आतंकवादियों का होगा खात्मा

Afghanistan Crisis:  China hopes the new Afghan regime will eliminate terrorists
चीन को उम्मीद है कि नए अफगान शासन से आतंकवादियों का होगा खात्मा
अफगानिस्तान चीन को उम्मीद है कि नए अफगान शासन से आतंकवादियों का होगा खात्मा
हाईलाइट
  • चीन को उम्मीद है कि नए अफगान शासन से आतंकवादियों का होगा खात्मा

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन अफगान तालिबान को उदार धार्मिक नीति अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा और उम्मीद करता है कि नई अफगान सरकार हर तरह की अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी ताकतों से पूरी तरह निजात दिला सकती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार हुआ ने कहा, चीन को उम्मीद है कि तालिबान एक खुला और समावेशी राजनीतिक ढांचा स्थापित करने के लिए सभी पक्षों के साथ काम कर सकता है और अफगानिस्तान में पुनर्निर्माण और विकास हासिल करने के लिए शांतिपूर्ण और मैत्रीपूर्ण विदेश नीति, विशेष रूप से पड़ोसी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित कर सकता है।

उन्होंने कहा कि नए अफगान शासन को इस्लामिक मूवमेंट सहित आतंकवादी समूहों पर अंकुश लगाना चाहिए और उन पर कार्रवाई करनी चाहिए, ताकि अफगानिस्तान को फिर से आतंकवादी और चरमपंथी ताकतों के लिए एक सभा स्थल बनने से रोका जा सके। चीन को अफगानिस्तान का सबसे बड़ा पड़ोसी देश बताते हुए हुआ ने कहा कि चीन ने हमेशा अफगानिस्तान की संप्रभु स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया है। अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप का पालन किया है और सभी अफगान लोगों के प्रति मैत्रीपूर्ण नीति अपनाई है।

उन्होंने आगे कहा, लंबे समय से, चीन ने अफगानिस्तान की राष्ट्रीय संप्रभुता और देश में विभिन्न गुटों की इच्छा के लिए पूर्ण सम्मान के आधार पर तालिबान के साथ संपर्क बनाए रखा है और अफगान मुद्दे के राजनीतिक समाधान को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई है। पिछले कुछ महीनों में, चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने चीन के शीआन में दूसरी चीन प्लस मध्य एशिया (सी प्लस सी5) विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की, चौथी चीन-अफगानिस्तान-पाकिस्तान विदेश मंत्रियों की वार्ता में भाग लिया और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) - अफगानिस्तान संपर्क समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक और रूस, पाकिस्तान, अमेरिका, मध्य एशियाई देशों, यूरोपीय संघ, ईरान और तुर्की सहित संबंधित पक्षों के साथ बातचीत हुई।

28 जुलाई को, चीन के तियानजिन में वांग यी ने अफगानिस्तान के तालिबान के राजनीतिक प्रमुख मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व में आने वाले प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की और आशा व्यक्त की कि तालिबान राष्ट्रीय हितों को प्राथमिकता दे सकता है। शांति वार्ता का झंडा बुलंद कर सकता है, शांति लक्ष्य निर्धारित कर सकता है और एक समावेशी नीति का अनुसरण कर सकता है। हुआ ने कहा, चीन अफगानिस्तान में युद्ध को जल्द से जल्द खत्म करने और स्थायी शांति हासिल करने के लिए सभी संबंधित पक्षों के साथ तालमेल बनाए रखेगा।

 

IANS

Created On :   18 Aug 2021 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story