मतदान की तारीख पर इलेक्शन कमीशन की बैठक जारी, जल्द होगा फैसला

Election Commission meeting continues on the date of polling, decision will be taken soon
मतदान की तारीख पर इलेक्शन कमीशन की बैठक जारी, जल्द होगा फैसला
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 मतदान की तारीख पर इलेक्शन कमीशन की बैठक जारी, जल्द होगा फैसला
हाईलाइट
  • 16 फरवरी को रविदास जयंती

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा चुनावों मे ंनया मोड़ आ गया है। पहले मुख्यमंत्री चरणजीच सिंह चन्नी ने केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखकर चुनाव टालने को कहा, सीएम चन्नी ने इसकी वजह संत रविदास जयंती बताई, जो 16 फरवरी को पड़ रही है। संत रविदास जयंती पर लाखों रविदास भक्त वाराणसी जाते है। 14 फरवरी को मदतान होने की वजह से अनुसूचित जाति वर्ग के लाखों मतदाता अपने मत से वंचित हो सकते है। इसी की चिंता व्यक्त करते हुए सीएम ने आयोग को चिट्ठी लिखी थी। उनके पत्र के साथ ही प्रमुख राजनीतिक दलों ने भी इलेक्शन कमीशन से चुनाव टालने की बात कही।  प्रमुख दलों में कांग्रेस पार्टी की तरफ से सीएम चन्नी ,  बसपा और बीजेपी  ने भी आयोग को लेटर लिखा है।  

पंजाब के लाखों श्रद्धालु संत रविदास पूजा करने के लिए वाराणसी जाएंगे। ऐसी स्थिति में वह मतदान से वंचित रह जाएंगे जो लोकतंत्र के लिए सही नहीं है।  इसलिए चुनाव में मतदान की तारीख को आगे बढ़ाने की बाद राजनैतिक पाार्टिओं ने  की है।  राजनीतिक दलों की इस मांग पर चुनाव आयोग आज निर्णय लेगा।

कुछ माह पहले बने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को चुनाव टालने के लिए पत्र लिखा है। सीएम चन्नी ने आयोग से अपील करते हुए कहा है कि पंजाब में  मतदान की तारीख 14 फरवरी  को आगे बढ़ाया जाए।  पंजाब  सीएम  ने चुनाव आयोग से मतदान की डेट को कम से कम 6 दिन स्थगित करने की मांग की है। पंजाब मुखिया ने इसके पीछे की वजह संत रविदास जयंती को बताया है। पंजाब सीएम की ओर से लिखे पत्र में कहा गया है कि 16 फरवरी को संत गुरू रविदास जयंती है, जिसे मनाने के लिए लाखों भक्त वाराणसी जाते हैं। ऐसे में इस वर्ग के लाखों  मतदाता मतदान  करने से वंचित रह सकते है। 

मुख्यमंत्री के मुताबिक पंजाब में अनुसूचित जाति के करीब 32 फीसदी वोटर हैं। समुदाय के प्रतिनिधियों का कहना है कि अगर 14 फरवरी को वोटिंग हुई काफी संख्या में समुदाय के लोग मतदान नहीं कर पाएंगे। लगभग 20 लाख लोग श्री रविदास की जयंती पर वाराणसी जाते हैं।

ऐसे में चुनाव को कम से कम छह दिनों के लिए स्थगित किया जाए, सीएम ने कहा अनुसूचित जाति वर्ग के मतदाता वोटों से वंचित न हो इसकी चिंता करते हुए अनुसूचित जाति समुदाय के प्रतिनिधियों ने उन्हें यह जानकारी दी है। वोट से कोई नहीं छूटे इसकी चिंता व्यक्त करते हुए सीएम चन्नी ने इलेक्शन कमीशन को चुनाव टालने के लिए लेटर लिखा है। 

Created On :   17 Jan 2022 5:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story