प्रत्यक्ष संचार के उद्देश्य से, ईसी ने देश भर में बीएलओ के साथ अपनी तरह की पहली बातचीत की

For the purpose of direct communication, EC held first of its kind interaction with BLOs across the country
प्रत्यक्ष संचार के उद्देश्य से, ईसी ने देश भर में बीएलओ के साथ अपनी तरह की पहली बातचीत की
इंटरैक्टिव सत्र प्रत्यक्ष संचार के उद्देश्य से, ईसी ने देश भर में बीएलओ के साथ अपनी तरह की पहली बातचीत की
हाईलाइट
  • आयोग की एक नई पहल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बूथ स्तर के अधिकारियों (बीएलओ) के साथ सीधा संवाद स्थापित करने के उद्देश्य से, चुनाव आयोग (ईसी) ने बुधवार को भारत में राज्यों में फैले बीएलओ के साथ आयोजित एक इंटरैक्टिव सत्र में एक नया डिजिटल प्रकाशन बीएलओ ई-पत्रिका जारी किया।

अधिकारियों ने कहा कि 350 से अधिक बीएलओ राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में मुख्य चुनाव अधिकारियों (सीईओ) के कार्यालय से वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए, और आस-पास के राज्यों राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के 50 बीएलओ इंडिया हैबिटेट सेंटर में लॉन्च इवेंट में शामिल हुए।

बीएलओ ने आयोग के साथ बातचीत के दौरान उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपने अनुभवों, चुनौतियों का सामना करते हुए अपने कर्तव्यों और सफलता की कहानियों को साझा किया। बुधवार का कार्यक्रम आयोग द्वारा देश भर के बीएलओ के साथ अपनी तरह का पहला सीधा संवाद था। आयोजन के दौरान चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी और सभी राज्यों के सीईओ (वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए) मौजूद थे।

सभा को संबोधित करते हुए, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने स्वीकार किया कि बीएलओ चुनाव आयोग प्रणाली के मूलभूत ब्लॉक के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो सबसे प्रभावी क्षेत्र स्तर की संस्था है, लोगों के साथ आयोग का सीधा संबंध है और लोकतंत्र को मजबूत करने में उनकी भागीदारी को सुविधाजनक बनाता है।

कुमार ने बीएलओ को आश्वासन दिया कि आयोग बीएलओ संस्थानों की ताकत को पहचानता है जो अपनी बहुमुखी उपस्थिति के साथ मतदाताओं को सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी सुनिश्चित करता है। बीएलओ देश भर में हर मतदाता के लिए सूचना का प्राथमिक स्रोत हैं। सीईसी ने कहा कि बीएलओ ई-पत्रिका शुरू करने के पीछे एक बेहतर सूचित और प्रेरित बूथ स्तर के अधिकारी के लिए एक व्यापक सूचना मॉडल सुनिश्चित करना है।

चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने लॉन्च इवेंट के दौरान कहा कि इस द्विमासिक ई-पत्रिका को शुरू करने का विचार आयोग की एक नई पहल है। बीएलओ की संस्था की उत्पत्ति पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे हर पांच साल पहले बनाई गई मतदाता सूची को कम्प्यूटरीकृत चुनावी डेटाबेस में बदल दिया गया और बाद में वार्षिक अपडेट के साथ फोटो मतदाता सूची में बदल दिया गया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Sep 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story