खालसा साजना दिवस के लिए इकट्ठा हों, सरबत खालसा के लिए नहीं : अकाल तख्त प्रमुख

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
पंजाब खालसा साजना दिवस के लिए इकट्ठा हों, सरबत खालसा के लिए नहीं : अकाल तख्त प्रमुख

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। सिख धर्म की सर्वोच्च धार्मिक संस्था अकाल तख्त के प्रमुख ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने शुक्रवार को सिखों से बैसाखी (14 अप्रैल) को खालसा साजना दिवस मनाने के लिए तलवंडी साबो में इकट्ठा होने की अपील की, जो श्री दमदमा साहिब की पांच अस्थायी सीटों में से एक है।

साथ ही, उन्होंने स्पष्ट किया कि इस अपील को सरबत खालसा के आह्वान के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, जिसका अर्थ सिखों के सभी गुटों की एक सभा है, सरबत खालसा स्वयंभू सिख उपदेशक और वारिस पंजाब दे के प्रमुख अमृतपाल सिंह द्वारा बुलाया गया था, जो 18 मार्च से फरार चल रहा है।

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने बठिंडा जिले के तलवंडी साबो में मीडिया सेंसरशिप पर सिख पत्रकारों की सभा को संबोधित करते हुए कहा- यह खालसा साजना दिवस यह दिखाने के लिए है कि सिख किसी चीज से डरते नहीं हैं। अमृतपाल सिंह ने अकाल तख्त के जत्थेदार को बैसाखी के दिन तख्त श्री दमदमा साहिब में सरबत खालसा बुलाने के लिए कहा था।

इस अफवाह के बीच कि अमृतपाल सिंह इस दिन तख्त श्री दमदमा साहिब में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर सकते हैं, सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। अकाल तख्त के प्रमुख, जिन्होंने हाल ही में अमृतपाल सिंह के खिलाफ कार्रवाई में गिरफ्तार सभी सिखों को रिहा करने के लिए राज्य सरकार को अल्टीमेटम दिया था, उन्होंने ऑनलाइन प्रसारित की जा रही सिख विरोधी सामग्री को ट्रैक करने और उसका भंडाफोड़ करने के लिए नए मंच की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि नवोदित पत्रकारों को सिखों के खिलाफ घृणित सामग्री को ट्रैक करने और यहां तक कि भंडाफोड़ करने के लिए भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने भाजपा नीत केंद्र सरकार का नाम लिए बिना कहा कि न्यायपालिका और कार्यपालिका सरकार से लगातार खतरे में हैं। पंजाबियों को बदनाम करने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे थे और इसके लिए मीडिया के एक वर्ग को गाली दी जा रही थी।

उन्होंने तलवंडी साबो में अमृतपाल सिंह के संभावित आत्मसमर्पण की कहानियां चलाकर लोगों में दहशत फैलाने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की। जत्थेदार ने पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की विफलता पर भी नाराजगी व्यक्त की, जिन्होंने कथित तौर पर सिख धार्मिक झंडे को खालिस्तान के रूप में गलत तरीके से पहचाना था।

उन्होंने जोर देकर कहा, मैं फिर से एसजीपीसी को पुलिस अधिकारियों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने का निर्देश देता हूं क्योंकि यह चरित्र हनन के समान है। जत्थेदार ने लोगों को बड़ी संख्या में बैसाखी पर श्री दमदमा साहिब आने के लिए बुलाया, जो यह बता सके कि हम उस सरकार से नहीं डरते जो सिखों का दमन कर रही है। सिखों के लिए, बैसाखी बड़ा त्योहार है क्योंकि यह दसवें सिख गुरु, गोबिंद सिंह द्वारा खालसा पंथ या सिख आदेश के स्थापना दिवस को चिह्न्ति करता है। खालसा पंथ की स्थापना 1699 में आनंदपुर साहिब में हुई थी।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 April 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story