भूजल की फिर से पूर्ति पर काम करना जरूरी : जलशक्ति मंत्री

It is necessary to work on the replenishment of ground water: Jal Shakti Minister
भूजल की फिर से पूर्ति पर काम करना जरूरी : जलशक्ति मंत्री
नई दिल्ली भूजल की फिर से पूर्ति पर काम करना जरूरी : जलशक्ति मंत्री
हाईलाइट
  • भूजल संसाधनों पर सबसे अधिक निर्भरता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय जल शक्तिमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को कहा कि भारत की दुनिया में भूजल संसाधनों पर सबसे ज्यादा निर्भरता है, यह कहते हुए कि अब भूजल की पुन:पूर्ति पर काम करना अनिवार्य है और उद्योग से जल संसाधनों के संरक्षण में मदद करने के लिए कहा। पानी न केवल उनके अपने क्षेत्र में, बल्कि उनके और उनके आस-पास भी।

जल प्रबंधन : कुंजी पर एक संवादात्मक सत्र में उन्होंने कहा, भारत की दुनिया में भूजल संसाधनों पर सबसे अधिक निर्भरता है, चीन और अमेरिका से बहुत आगे और सरकार देश में घटते जल स्तर को फिर से भरने के लिए कदम उठा रही है। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) द्वारा यहां आयोजित टू सस्टेनेबिलिटी इन इंडिया।

उन्होंने कहा, किसी भी देश के आर्थिक विकास में पानी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर हम देश के आर्थिक विकास के ग्राफ की जांच करते हैं, तो यह अपनी ऊर्जा और पानी की खपत के साथ एक समान पैटर्न प्रदर्शित करता है।

शेखावत ने उद्योग जगत से तीन महत्वपूर्ण कदम उठाने का आह्वान किया। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, भूजल की पुन:पूर्ति के लिए काम करना, दूसरा, इसे पानी के पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग के लिए जाने की जरूरत है और अंत में, उन्होंने उद्योग को ड्रिप सिंचाई को अपनाकर पानी बचाने के लिए उद्योग को प्रोत्साहित करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा, ड्रिप इरिगेशन से अगर हम 10 फीसदी भी बचा लेते हैं तो हमें अगले 50 साल तक चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। इससे पहले, मंत्री ने कई निजी कंपनियों, रोटरी क्लबों और कुछ व्यक्तियों को प्रशंसा प्रमाणपत्र से सम्मानित किया। उन्होंने भारत में एमएसएमई क्षेत्र के लिए व्यवसाय करने में आसानी : कारखाने के स्तर पर ईओडीबी सुधारों का संचालन पर एक रिपोर्ट भी जारी की।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 May 2022 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story