जानें यूपी विधानसभा की उस इकलौती सीट के बारे में जहां पर अभी तक कमल नहीं खिला!

Know about the last seat in the UP assembly where the lotus has not blossomed yet!
जानें यूपी विधानसभा की उस इकलौती सीट के बारे में जहां पर अभी तक कमल नहीं खिला!
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 जानें यूपी विधानसभा की उस इकलौती सीट के बारे में जहां पर अभी तक कमल नहीं खिला!

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव बस कुछ ही महीनें बाद होने वाला है। सभी राजनीतिक दल जातीय आधार पर सीटों को लेकर गुणा-भाग करना शुरू कर दिए हैं। लेकिन आजतक बीजेपी की सारी गणित यूपी के सोनभद्र जिले की दुद्धी सीट पर फेल ही रही। आपको बता दें कि यूपी के सोनभद्र जिले की दुद्धी विधानसभा सीट क्रम संख्या के आधार पर अंतिम सीट हैं। जहां पर अभी तक कमल नहीं खिला है। हालांकि इस सीट पर जनसंघ के उम्मीदवार तो जीतें हैं, लेकिन बीजेपी को इस सीट पर विजय कभी नहीं हासिल की है। गौरतलब है कि यूपी में कुल 403 विधानसभा सीटें है। जिसमें 403 नंबर की विधानसभा सीट को दुद्धी विधानसभा क्षेत्र के नाम से जाना जाता है। 2012 में यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थी। लेकिन 2017 में इसे अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित कर दिया गया था। बता दें कि सोनभद्र उत्तर प्रदेश में आदिवासियों की सबसे अधिक आबादी वाला जिला है। जिसको देखकर 2017 विधानसभा में फैसला लिया गया था और वहां की सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित कर दी गई थी। 

जनसंघ इस सीट पर झंडा फहराया था

बता दें कि जनसंघ ने 1969,1972 और 1977 में दुद्धी सीट पर जीत तो दर्ज की थी लेकिन 1980 में बीजेपी पार्टी के गठन के बाद कभी भी इस सीट पर कमल नहीं खिला। हालांकि विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जिस पार्टी से गठबंधन किया, उसको इस सीट पर विजय श्री मिली। दरअसल, आदिवासी बहुल्य इस दुद्धी विधानसभा का सबसे अधिक समय तक प्रतिनिधित्व विजय गोंड ने किया है।

दुद्धी विधानसभा पर एक नजर

बता दें कि इस विधानसभा में कुल 3 लाख 8 हजार 54 मतदाता हैं। साल 2017 के चुनाव में 1 लाख 96 हजार 6 सौ लोगों या 63.82 फीसद ने वोट डाला था। पिछले विधानसभा चुनाव में दुद्धी सीट पर कुल 9 उम्मीदवार मैदान में थे, इनमें कोई महिला उम्मीदवार शामिल नहीं थी। इनमें से 5 उम्मीदवार अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए थे। बीजेपी 2017 का विधानसभा चुनाव अपना दल के साथ मिलकर लड़ी थी। दुद्धी सीट पर अपना दल ने जीत हासिल की थी। अपना दल ने वहां से हरिराम चेरो को टिकट दिया था। सीट पर उनका मुकाबला पूर्व विधायक और बसपा के उम्मीदवार विजय सिंह गोंड से था। दोनों के बीच कांटे की इस जोरदार टक्कर में चेरो ने गोंड को 1085 वोटों से हराया था, चेरो को कुल 64 हजार 399 और गोंड को 63 हजार 314 वोट मिले थे, कांग्रेस के अनिल कुमार सिंह को 46 हजार 90 वोट मिले थे। 


 

Created On :   23 Oct 2021 11:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story