अडानी मसले पर जेपीसी की मांग को लेकर विपक्षी दलों का हंगामा जारी- लोक सभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हिंडनबर्ग और अडानी समूह विवाद अडानी मसले पर जेपीसी की मांग को लेकर विपक्षी दलों का हंगामा जारी- लोक सभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिंडनबर्ग और अडानी समूह की जांच के मसले पर संसद में लगातार तीसरे दिन, सोमवार को भी विपक्षी दलों का हंगामा जारी रहा। हंगामे और नारेबाजी के कारण सोमवार को भी लोक सभा में कोई कामकाज नहीं हो पाया। दोपहर बाद 2 बजे लोक सभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होते ही जेपीसी की मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए कांग्रेस, डीएमके और लेफ्ट के सांसद वेल में आ गए। वहीं तृणमूल कांग्रेस, बीआरएस, सपा, बसपा, शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) ,एनसीपी और आरएसपी सहित कई अन्य विपक्षी दलों के सांसद अपनी-अपनी सीट पर खड़े होकर इनका साथ देते रहे। हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही का संचालन कर रहे पीठासीन सभापति किरिट प्रेमजीभाई सोलंकी ने आवश्यक कागजों को सदन के पटल पर पेश करवाया।

इसके बाद सरकार की तरफ से केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने विपक्ष से सदन चलने देने की अपील करते हुए कहा कि इस मसले पर जो कहना था वो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कह दिया है, जो पब्लिक डोमेन में है। जोशी ने विपक्ष से संसदीय परंपरा का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करना परंपरा है इसलिए वो विपक्षी दलों से अपील करते हैं कि वो अपनी-अपनी सीट पर जाकर इस पर चर्चा शुरू होने दे क्योंकि यह परंपरा टूटनी नहीं चाहिए।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चर्चा के दौरान विपक्ष अपनी बात कह सकता है, वे जो चाहे बोल सकते हैं, सरकार को उस पर कोई आपत्ति नहीं है और सरकार उसका जवाब देने को भी तैयार है।

लेकिन सदन में हंगामा और नारेबाजी लगातार जारी रहने पर पीठासीन सभापति किरिट प्रेमजीभाई सोलंकी ने लोक सभा की कार्यवाही को दिन भर के लिए ( मंगलवार सुबह , 11 बजे तक के लिए ) स्थगित कर दिया। इससे पहले सुबह 11 बजे भी प्रश्नकाल के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन को चलाने का प्रयास किया। बिरला ने विपक्षी सांसदों से उनके चैंबर में आकर चर्चा करने की अपील करते हुए सुबह कहा था कि सदन के वेल में आकर नियोजित तरीके से सदन स्थगित करवाना सही नहीं है। उन्होंने सदन की गरिमा और मयार्दा का ध्यान रखने की अपील करते हुए नारेबाजी करने वाले सांसदों से अपनी-अपनी सीट पर जाने और सदन चलने देने की अपील की लेकिन विपक्षी सांसद स्पीकर की अपील को अनसुना करते हुए अपनी मांग पर अड़े रहे।

हंगामा लगातार जारी रहा, विपक्षी सांसद लगातार नारेबाजी करते रहे, जिसे देखते हुए लोक सभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही को दोपहर बाद 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया था। दोपहर बाद 2 बजे लोक सभा की कार्यवाही जब शुरू हुई, उस समय भी नजारा कुछ ऐसा ही था और इसे देखते हुए सदन की कार्यवाही को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। आपको बता दें कि, पिछले सप्ताह, गुरुवार और शुक्रवार को भी अडानी के मसले पर हुए विपक्षी दलों के हंगामे के कारण सदन में कोई कामकाज नहीं हो पाया था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Feb 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story