बिहार एमएलसी चुनाव में पटना से राजद को मिली जीत, पूर्णिया में भाजपा का कब्जा बरकरार

RJD wins from Patna in Bihar MLC elections, BJP retains Purnia
बिहार एमएलसी चुनाव में पटना से राजद को मिली जीत, पूर्णिया में भाजपा का कब्जा बरकरार
बिहार बिहार एमएलसी चुनाव में पटना से राजद को मिली जीत, पूर्णिया में भाजपा का कब्जा बरकरार
हाईलाइट
  • राजद ने वैशाली सीट गंवाई

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकार की 24 सीटों के लिए सोमवार को हुए चुनाव की मतगणना गुरुवार सुबह आठ बजे से जारी है। मतगणना को लेकर सभी मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। इस बीच, अब धीरे - धीरे नतीजे भी सामने आने लगे हैं।

राजद ने जहां वैशाली सीट गंवा दी है वही भाजपा ने पूर्णिया में कब्जा बरकरार रखा है। जानकारी के मुताबिक, पटना से राजद के कार्तिकेय कुमार ने जदयू के वाल्मिकी सिंह को हरा दिया है। औरंगाबाद में हाल ही में भाजपा में शामिल हुए एनडीए प्रत्याशी दिलीप सिंह ने 284 मतों से जीत हासिल की। एनडीए प्रत्याशी दिलीप सिंह को कुल 1798 मत मिले हैं तो वहीं राजद उम्मीदवार अनुज सिंह को 1514 मत से ही संतोष करना पड़ा। इधर, राजद ने अपनी वैशाली सीट गंवा दी है। वैशाली में एनडीए प्रत्याशी भूषण राय ने राजद के निवर्तमान एमएलसी सुबोध राय को हरा दिया।

पूर्णिया-अररिया-किशनगंज सीट पर भाजपा ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। यहां से एनडीए प्रत्याशी डॉ दिलीप जायसवाल ने जीत दर्ज की। दिलीप जायसवाल लगातार तीसरी बार चुनाव जीते हैं। हालांकि अब तक कई सीटों के नतीजों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कई सीटों पर अभी भी मतगणना का कार्य जारी है। मतगणना को लेकर 24 जिलों में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां संबंधित क्षेत्रों में डाले गए वोटों की गिनती हो रही है। वोटों की गिनती के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर 14 टेबल लगाए गए हैं। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतगणना वरीयता वोट के आधार पर की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार को इन सभी सीटों के लिए मतदान हुआ था। इस चुनाव को लेकर मतदाताओं में उत्साह था, जिस कारण करीब 98 फीसदी से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्र पहुंचे थे। गौरतलब है कि मतगणना की प्रक्रियाएं विधानसभा चुनाव से बिल्कुल भिन्न होती हैं। इस चुनाव में सत्ता और विपक्ष दोनो गठबंधनों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इस चुनाव में राजद जहां वामपंथी दलों के साथ चुनावी मैदान में उतरा है, वहीं भाजपा और जदयू साथ में भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस अकेले चुनाव मैदान में है।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   7 April 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story