छत्तीसगढ़: सुगमता पूर्ण मतदान के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करें-कलेक्टर

सुगमता पूर्ण मतदान के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान करें-कलेक्टर
  • मास्टर ट्रेनर को दिया गया प्रशिक्षण
  • सुगमता पूर्वक मतदान के लिए गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण का होना आवश्यक है।
  • मतदान दलों को ईवीएम का हैण्ड्स ऑन कराने तथा महिला कर्मचारियों को अतिरिक्त प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए।

डिजिटल डेस्क,कोरबा। लोकसभा निर्वाचन 2024 की तैयारियों के संबंध में आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री वसंत ने निर्देशित किया कि जिले में सुगमता पूर्वक मतदान के लिए गुणवत्ता पूर्ण प्रशिक्षण का होना आवश्यक है। उन्होंने मतदान दलों को ईवीएम का हैण्ड्स ऑन कराने तथा महिला कर्मचारियों को अतिरिक्त प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कोरबा विधानसभा अंतर्गत मतदान केंद्रों में सहभागी बनने वाली महिला मतदान दलों को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने तथा उनके शंकाओं का समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि मतदान दलों को मतदान के दिन किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए उन्हें हर पहलूओं से अवगत कराते हुए बेहतर प्रशिक्षण प्रदान किया जाना चाहिए।

प्रशिक्षण के दौरान मतदान दलों के सवालों का सही-सही समाधान करते हुए निर्वाचन की गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से संपन्न कराने की जानकारी दी जानी चाहिए। मतदान दलों को सामग्री वितरण एवं सामग्री वापसी के दौरान सावधानी बरतने के संबंध में भी जानकारी देने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने प्रशिक्षण के संबंध में आवश्यक व्यवस्था हेतु जिला पंचायत सीईओ को निर्देशित किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री दिनेश कुमार नाग, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉ. एम एम जोशी, संयुक्त कलेक्टर श्री मनोज कुमार, डिप्टी कलेक्टर श्री विकास चौधरी आदि उपस्थित थे।

प्रशिक्षण में जिला मास्टर ट्रेनर्स डॉ. एम.एम.जोशी ने अधिकारियों को ईव्हीएम, वीवीपेट मशीनों के संचालन, विभिन्न गतिविधियों, बरती जानी वाली सावधानियों के बारे में प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान मशीनों में टैग लगाने, संचालन करने, चालू-बंद करने, मॉकपोल, वास्तविक मतदान कराने आदि सभी पहलुओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

Created On :   8 April 2024 2:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story