मध्य प्रदेश: विश्वविद्यालयीय अतिथि विद्वानों को महापंचायत में आमंत्रित नही करने पर संगठन ने जताई नाराजगी

विश्वविद्यालयीय अतिथि विद्वानों को महापंचायत में आमंत्रित नही करने पर संगठन ने जताई नाराजगी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। उच्च शिक्षा के अतिथि विद्वानों की महापंचायत में मुख्यमंत्री आवास पर विश्वविद्यालय के अतिथि विद्वानों को आमंत्रित न कर केवल महाविद्यालय के अतिथि विद्वानों को आमंत्रित किये जाने पर विश्वविद्यालय अतिथि विद्वानों ने रोष व्यक्त किया है।

रविवार को ऑनलाईन गुगल मीट पर मध्य प्रदेश के समस्त राज्य विश्वविद्यालय के अतिथि विद्वानों ने बैठक कर भेदभाव किये जाने पर मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री की कार्यप्रणाली पर खेद व्यक्त करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय के अतिथि विद्वानों के साथ हमेशा भेदभाव किया जाता रहा है। पूर्व में अनुभव एवं अन्य मामलों में भी स्पष्ट शासनादेश जारी न होने पर विश्वविद्यालय स्तर पर भ्र्म की स्थिति बनी रहती है।

ज्ञातव्य है कि विश्वविद्यालय के अतिथि विद्वानों की अर्हता व नियुक्ति प्रक्रिया विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यादेश व नियमों के तहत की गयी है लेकिन मानदेय के लिए मध्य प्रदेश शासन द्वारा विश्वविद्यालयों को स्वायत्त बताकर पल्ला झाड़ लिया जाता है।

रविवार को रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर एपीएस विश्वविद्यालय, रीवा अटल बिहारी विश्वविद्यालय, भोपाल, बरकातुल्ला विश्वविद्यालय, भोपाल विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन, शहडोल, ग्वालियर, इंदौर आदि के समस्त विश्वविद्यालयीय अतिथि विद्वानों ने बैठक कर अपने साथ किये जा रहे भेदभाव पर राजभवन व मुख्यमंत्री तक अपनी मांगो को रखने व प्रदर्शन किये जाने पर सहमति व्यक्त की।

Created On :   11 Sep 2023 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story