गडचांदुर में अब तक 191  होम क्वांरटाइन, स्वास्थ्य विभाग रख रहा पैनी नजर

191 Home quarantineined  Gadchandur so far
गडचांदुर में अब तक 191  होम क्वांरटाइन, स्वास्थ्य विभाग रख रहा पैनी नजर
गडचांदुर में अब तक 191  होम क्वांरटाइन, स्वास्थ्य विभाग रख रहा पैनी नजर

डिजिटल डेस्क, गडचांदुर(चंद्रपुर)। चंद्रपुर के गड़चांदुर में 191 लोगों को होम क्वांरटाइन किया गया है।राज्य में निरंतर बढ़ रही कोरोना संक्रमण, कोविड-19 के प्रभावितों की संख्या को देखते हुए चंद्रपुर में जिला प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है।दिशानिर्देशों के अनुपालन में कोरपना तहसील की औद्योगिक नगरी गडचांदुर में भी स्थानीय प्रशासन कोरोना संक्रमण की रोकथाम के हर संभव प्रयास कर रहा है। एक तरफ जनजागृति के माध्यम से सुरक्षा के उपायों के प्रचार-प्रसार किया जा रहा है तो दूसरी तरफ नगर परिषद का स्वास्थ्य विभाग अन्य प्रदेश या शहर से आने वालों पर पैनी नजर रखते हुए निरंतर बाहर से आने वालों से अपने आगमन की सूचना देने का आहवान कर रहा है।

इसके परिणाम स्वरूप 27 मार्च तक बाहर से आने वाले 191 व्यक्तियों को सूचीबद्ध कर होम क्वारंटाइन का ठप्पा लगाकर अपने घर में ही अलग-थलग रहने की नितांत आवश्यक सलाह दे रहा है। अन्य प्रयासों में नगर के निवासियों से भी अपने आस-पड़ोस में बाहर से आने वालों की जानकारी देने का आहवान किया जा रहा, ऐसी सूचना देने वालों का नाम गुप्त रखने का आश्वासन भी प्रशासन द्वारा दिया जा रहा है। जिसके सार्थक परिणाम मिल रहे है। आनेवाले समय में संख्या बढ़ने की संभावना है। 

उल्लेखनीय है कि40 हजार जनसंख्या वाले गड़चांदूर में पुलिस व स्थानीय प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव, सोशल डिस्टनसिंग सहित जीवनावश्यक वस्तुओं की सहज उपलब्धता, निरंतर साफ़ -सफाई व कानून व्यवस्था की स्थिति को चाक-चौबंद रखने में प्रयासरत है। विदित हो कि यहां अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सीमेंट संयंत्र स्थापित होने के साथ -साथ बड़ी संख्या में यहां के युवा अन्य शहरों व प्रदेशों में अध्ययन करने तथा नौकरी करने के लिए जाते हैं और देश-प्रदेश में कोरोना संक्रमण के वर्तमान परिदृश्य में शिक्षण संस्थायें तथा अन्य अनेक संस्थान बंद होने की स्थिति में इनका बड़ी संख्या में वापस अपने घर लौटने के कारण संक्रमण के फैलने की संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता।

इसलिए जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों के परिपालन में बाहर से आने वाले सभी व्यक्तियों की जानकारी रखना और उन्हें 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में रहने के लिए प्रेरित करना स्थानीय प्रशासन के लिए सहज नहीं रह जाता। अनेक लोगों में बाहर से आने की अपनी जानकारी छुपाने की कोशिश अनेक के जीवन के लिए घातक बन सकती है ऐसे में पुलिस-प्रशासन के अलावा, जनप्रतिनिधियों व आम नागरिकों को भी चौकन्ना व सावधान रहने की आवश्यकता है तभी विश्वव्याप्त इस महामारी को परास्त किया जा सकता है। 

मनपा का कोरोना कक्ष मोबाइल हेल्पलाइन नंबर-8308800276 
राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए संक्रमण प्रतिबंधात्मक कानून लागू किया है। इसके अंतर्गत चंद्रपुर शहर महानगर पालिका द्वारा कोरोना कक्ष (सेल) स्थापित किया गया है। कोरोना संबंधित प्रतिबंधात्मक उपाय प्रभावी रूप से चलाए जा सके, इसके लिए इस कक्ष का उपयोग किया जा रहा है। अब नागरिकों के लिए 8308800276 इस हेल्पलाइन मोबाइल क्रमांक पर संपर्क कर सकते हैं। कोरोना कक्ष में कोरोना रोकने की दृष्टि से सरकार ने समय-समय पर सूचित किए उपाययोजना तथा कोरोना से संबंधित रोजमर्रा के पत्र व्यवहार, साप्ताहिक तथा मासिक रिपोर्ट, सभा, वीडियो कॉन्फ्रेसिंग आदि द्वारा नियोजन किया जा रहा है।

अपने शहर में बाहर देश अथवा अन्य शहर से कोई व्यक्ति आये तो उनकी जांच करना आवश्यक है। इसके लिए उक्त व्यक्ति ने खुद, उनके परिवार, पड़ोसियों ने इसकी जानकारी मनपा को देना जरूरी है। वर्तमान स्थिति में प्रशासन की मदद व नागरिकों के सहयोग से चंद्रपुर शहर में एक भी कोरोना पीड़ित मरीज नही है। भविष्य में भी कोरोना के रोकथाम के लिए कोरोना के लक्षण पाए जाने पर प्रत्येक नागरिक की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को मिलना जरूरी है। चंद्रपुर शहर में कोरोना संबंधी कोई भी जानकारी, शिकायत, उपाययोजना संबंधी जानकारी चाहिए तो उक्त मोबाइल क्रमांक पर संपर्क करने की अपील मनपा ने की है। 
 

Created On :   28 March 2020 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story