कोरोना के चलते जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को 25 करोड़ का मुआवजा

25 crore compensation to the families of policemen who lost their lives due to Corona
कोरोना के चलते जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को 25 करोड़ का मुआवजा
कोरोना के चलते जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को 25 करोड़ का मुआवजा

डिजिटल डेस्क, मुंबई । महानगर में कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने पुलिसकर्मियों के परिवार वालों को 25 करोड़ रुपए मुआवजा दिया जा चुका है। अब तक 50 पुलिसकर्मियों के परिवार वालों को 50-50 लाख रुपए मुआवजा दिया गया है। राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिजनों को मुआवजे के ऐलान किया था लेकिन सरकारी वादे अक्सर फाइलों की धूल खाते पड़े रह जाते हैं। इसीलिए मुंबई पुलिस के आला अधिकारियों ने यह सुनिश्चित किया कि इससे जुड़ी कागजी कार्यवाही तेज गति से की जाए जिससे मृतकों के परिवार वालों को मुआवजे की राशि के लिए ऑफिसों के चक्कर ना काटने पड़े। 

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि महानगर में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक 59 पुलिसवालों की मौत हो चुकी है जिनमें से ज्याादातर की उम्र 50 साल से ज्यादा है। इनमें से 50 पुलिसवालों के परिवारवालों को मुआवजा दिया जा चुका है। राज्य सरकार तो पुलिसवालों के परिवार वालों को मुआवजा दे ही रही है मुंबई पुलिस फाउंडेशन के जरिए भी पुलिसवालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए दिए जा रहे हैं। इसके तहत 59 पुलिस वालों में से 58 के परिवार वालों को कुल 5 करोड़  80 लाख रुपए दिए जा चुके हैं। इसके अलावा 121 ऐसे पुलिस वाले थे जिनके पास इलाज के लिए पैसे नहीं थे उन्हें भी 1-1 लाख रुपए दिए गए हैं।

 कोरोना संक्रमण के खतरे के बावजूद अपनी जान जोखिम में डालकर ड्यूटी पर तैनात रहे 3867 पुलिसवालों को 10-10 हजार रुपए का ईनाम भी दिया गया है। संयुक्त पुलिस आयुक्त (प्रशासन) नवल बजाज ने बताया कि पुलिसकर्मियों का इलाज समय पर सुनिश्चित करने के लिए 726 बेड वाले चार कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं। इसके अलावा जल्द इन सेंटरों तक संक्रमितों को पहुंचाने के लिए एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। पुलिसवालों को जरूरी दवाएं भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराईं गईं। बता दें कि मुंबई में अब तक 4440 पुलिसवाले कोरोना संक्रमित हो चुके है।

Created On :   19 Aug 2020 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story