यूपी के मैनपुरी में रेस्क्यू किए गए 298 कछुए

298 turtles rescued in Mainpuri, UP
यूपी के मैनपुरी में रेस्क्यू किए गए 298 कछुए
उत्तर प्रदेश यूपी के मैनपुरी में रेस्क्यू किए गए 298 कछुए

डिजिटल डेस्क, लखनऊ । स्थानीय पुलिस और यूपी के वन अधिकारियों के संयुक्त अभियान में मैनपुरी जिले के कोसमा मुसलमीन गांव से कुल 298 भारतीय फ्लैपशेल कछुओं और भारतीय सॉफ्टशेल कछुओं को बचाया गया है। कछुओं को सूर सरोवर पक्षी विहार में छोड़ दिया गया है। खबरों के मुताबिक, ग्रामीणों ने देखा कि सरसों के खेत में 10 लावारिस बोरे पड़े हुए हैं। आगे निरीक्षण के बाद, उन्होंने पाया कि प्रत्येक बोरी में जीवित कछुए थे।

इसके बाद, उन्होंने घटना की सूचना स्थानीय पुलिस और वन विभाग को दी, जिन्होंने मौके पर पहुंचकर कछुओं को बचाया और उन्हें चिकित्सकीय निगरानी के लिए आगरा में एनजीओ वाइल्डलाइफ एसओएस को स्थानांतरित कर दिया। एनजीओ की पशु चिकित्सा टीम द्वारा फिट माने जाने के बाद, कछुओं को बुधवार को वन अधिकारियों की मौजूदगी में सूर सरोवर पक्षी अभयारण्य में छोड़ दिया गया। वन विभाग के अधिकारियों ने दावा किया कि कछुओं को अवैध रूप से तस्करों द्वारा ले जाया जा रहा था। इस बीच, पुलिस ने कहा कि मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। घिरौर थाने के एसएचओ नरेंद्र पाल सिंह ने कहा, एक स्थानीय निवासी की शिकायत के आधार पर कछुओं की तस्करी में कथित रूप से शामिल दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

डीएफओ एस.एन. मौर्य ने कहा, बचाए गए भारतीय फ्लैपशेल कछुए (लिसेमीस पंक्टाटा) और भारतीय सॉफ्टशेल कछुए (निल्सोनिया गैंगेटिका) को वन्यजीव (संरक्षण अधिनियम), 1972 की अनुसूची के तहत सूचीबद्ध किया गया है और इस तरह भारत में बाघ के समान स्तर की सुरक्षा प्रदान की गई है। भारतीय फ्लैपशेल कछुए और भारतीय सॉफ्टशेल कछुए सबसे अधिक तस्करी वाली कछुओं की प्रजातियों में से हैं क्योंकि उनका मांस दुनिया के कुछ हिस्सों में खाया जाता है और शरीर के अंगों का उपयोग पारंपरिक चीनी चिकित्सा में किया जाता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jan 2023 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story