बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम यात्रा पर बड़ा अपडेट, नेशनल हाईवे पर हुई घटना की वजह से यात्रियों की बढ़ सकती है टेंशन!

Big update on Badrinath-Kedarnath Dham Yatra, the tension of passengers may increase due to the incident on the National Highway!
बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम यात्रा पर बड़ा अपडेट, नेशनल हाईवे पर हुई घटना की वजह से यात्रियों की बढ़ सकती है टेंशन!
उत्तराखंड चार धाम यात्रा बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम यात्रा पर बड़ा अपडेट, नेशनल हाईवे पर हुई घटना की वजह से यात्रियों की बढ़ सकती है टेंशन!

डिजिटल डेस्क,देहरादून।  उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 कुछ ही दिनों में शुरू हो जाएगी। यूपी,दिल्ली-एनसीआर,एमपी सहित देश-विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है जो यात्रियों की मुश्किलों को बढ़ा सकता है। दरअसल यात्रा को शुरू होने में महज 10 ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में चार धाम की यात्रा मे जाने वाले यात्रियों को अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। मिली जानकारी के मुताबिक बद्रीनाथ नेशनल हाईवे, उमा मंदिर के पास स्थित पागल नाले में मलबा आ जाने की वजह से बाधित हो गया है। बता दें केदारनाथ धाम 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम 27 अप्रैल वहीं गंगोत्री और यमुनौत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुलेंगे। 

बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर सड़क को चौड़ा करने का कार्य किया जा रहा है जिस कंपनी को यह काम दिया गया है उसने चट्टानों पर ब्लास्ट किया जिसके बाद चट्टान का एक बड़ा भाग रोड पर आ गया। मलबा अधिक होने के कारण नेशनल राजमार्ग बंद हो गया है। बीआरओ द्वारा मार्ग को खोलने के लिए प्रयास किया जा रहा है। 

कई जगहों पर अभी भी खतरा

बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर कई जगहें ऐसी हैं जहां पर दुर्घटना होने का खतरा आज भी बना हुआ है। इसका मुख्य कारण  है कि यहां पर लोहे के पैराफिट नहीं लगाए गए हैं। हालांकि सीमेंट के छोटे-छोटे पैराफिट जरूर बना दिए गए हैं लेकिन इन्हें केवल खानापूर्ति ही माना जा रहा है।   

बता दें बदरी-केदार यात्रा को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने कई बार डेंजर जोन जगहों की पहचान कर लोनिवि एनएच को पैराफिट लगाने को लेकर आग्रह किया था। लेकिन इसके बावजूद आज भी लोहे के पैराफिट कम ही दिखाई दे  रहे हैं। स्थानीय लोगों ने बद्रीनाथ हाईवे पर पेट्रोल पंप से तिलणी पर भी पैराफिट लगाने के लिए आग्रह किया है। 

वहीं केदारनाथ हाईवे पर संगम से जागतोली, नैल, सोनप्रयाग से गौरीकुंड के में भी पैराफिट लगाने की बात कही गई थी। लेकिन एनएच लोनिवि के ईई राजवीर चौहान का कहना है कि यह क्षेत्र उनके अधीन नहीं है। जबकि केदारनाथ हाईवे में जिन जगहों को डेंजर जोन में रखा गया था वहां पर सुरक्षा  के पूरे इंतजाम कर दिए गए हैं। जहां अब भी जरूरी होगा वहां पर पेराफिट लगाए जाएंगे। 


 

Created On :   12 April 2023 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story