बिहार : टिड्डियों की आशंका को लेकर सरकार सतर्क, अग्निशमन दस्ते करेंगे स्प्रे

Bihar: Government alert on fear of locusts, fire squad will spray
बिहार : टिड्डियों की आशंका को लेकर सरकार सतर्क, अग्निशमन दस्ते करेंगे स्प्रे
बिहार : टिड्डियों की आशंका को लेकर सरकार सतर्क, अग्निशमन दस्ते करेंगे स्प्रे

पटना, 30 मई (आईएएनएस)। बिहार सरकार टिड्डियों के आने की आशंका को लेकर सतर्क है। इसके लिए अग्निशमन दस्ते को भी स्प्रे करने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। इस बीच, कृषि विभाग को जानकारी मिली है कि टिड्डियों के पहले दल ने रास्ता बदल लिया है।

कृषि विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि टिड्डियों का पहला दल रास्ता बदलकर मध्य प्रदेश की ओर चला गया है। मिर्जापुर तक पहुंचने के बाद उस दल के मध्य प्रदेश की राह पकड़ने की सूचना कृषि विभाग को मिली है। इस कारण फिलहाल उनके बिहार आने की संभावना कम हो गई है।

विभाग हालांकि ट्ििड्डयों को लेकर सतर्क है। विभाग के सचिव डॉ एन सरवण कुमार ने सीमा पर पड़ने वाले दस जिलों के अधिकारियों को चौकस रहने का निर्देश दिया है।

अधिकारी यह भी कहते हैं कि जानकारी मिल रही है कि टिड्डियों ने मध्य प्रदेश की राह पकड़ ली है। फिर भी दल कब राह बदलकर बिहार की ओर रूख कर देगा कहा नहीं जा सकता।

इस बीच सरकार ने किसानों को सतर्क रहने की सलाह दी है। एहतियात के तौर पर टिड्डियों के हमले को रोकने के लिए अग्निशमन दस्ते को भी स्प्रे करने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है। अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि अग्निशमन विभाग के वाहन और ट्रैक्टर माउन्टेड स्प्रेयर की व्यवस्था कर जिलों से समन्वय बनाएं।

प्रदेश से लेकर पंचायत तक कमेटियों को गठन कर दिया गया है।

इस बीच, टिड्डियों के आने की आशंका को लेकर आम, लीची, उत्पादक किसानों की बेचैनी बढ़ गई है। कृषि वैज्ञानिक डॉ़ राजेश कुमार के अनुसार मौसम के बदले मिजाज से भारत में टिड्डी का प्रवेश हुआ है। इस साल अब तक बारिश अच्छी हुई है। इसे उत्तर बिहार में अब भी नमी बनी हुई है। टिड्डी नमी वाले इलाके में तेजी से प्रवेश करता है।

 

Created On :   30 May 2020 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story