कोरोना से मौत के बढ़ते आंकड़ों पर NMC तैयार कर रही‘डेथ एनालिसिस रिपोर्ट’

Death analysis report preparing NMC on rising death toll from Corona
कोरोना से मौत के बढ़ते आंकड़ों पर NMC तैयार कर रही‘डेथ एनालिसिस रिपोर्ट’
कोरोना से मौत के बढ़ते आंकड़ों पर NMC तैयार कर रही‘डेथ एनालिसिस रिपोर्ट’

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के साथ ही लगातार मौत के आंकड़े पर मनपा स्वास्थ्य विभाग  ने ‘डेथ एनालिसिस’ रिपोर्ट तैयार की है। 

रिपोर्ट में यह कहा
भय व लापरवाही के कारण अनेक लोग जांच के लिए सामने नहीं आ रहे। 
कोरोना संक्रमण का लक्षण दिखने पर भी शीघ्र उपचार नहीं ले रहे हैं लोग।
निजी अस्पतालों में उपचार करा रहे लोगों की खबर मनपा को नहीं मिलती। 
तकलीफ अधिक बढ़ने पर जांच कराते हैं, लेकिन तब समय निकल जाता है। 
अधिक देर से जांच और अंतिम क्षण में उपचार के कारण मृत्यु प्रमाण अधिक।
लगभग 50 से 60 प्रतिशत कोरोना मरीजों की मृत्यु इन्हीं वजहों से हुईं हैं।

रखें ध्यान रिपोर्ट में कहा गया कि वायरस का संक्रमण होने के बाद जांच होने तक संबंधित व्यक्ति द्वारा परिस्थिति को ठीक से संभालने, तत्काल जांच करने और पॉजिटिव आने पर तत्काल उपचार मिलने पर मरीज ठीक हो रहे हैं। 

गलत बात..विशेष यह कि तकलीफ होने, लक्षण दिखने पर लोग सीधे निजी अस्पतालों में जा रहे हैं। वहां उपचार लेते हैं। कोरोना लक्षण वाले मरीजों की जानकारी मनपा नियंत्रण कक्ष अथवा स्वास्थ्य विभाग को देने के निर्देश निजी अस्पतालों को दिए गए हैं, लेकिन जानकारी छुपाई जा रही है।

दें साथ...यह जानकारी खुद नागरिकों को कोरोना नियंत्रण कक्ष को देना आवश्यक है। निजी अस्पतालों को भी देना बंधनकारी है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित अस्पतालों के खिलाफ आपत्ति व्यवस्थापन कानून और ‘साथरोग नियंत्रण कानून’ अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। 

‘कोरोना वॉर रूम’ में चर्चा
नागपुर महानगरपालिका के मुख्यालय में ‘कोरोना वॉर रूम’ में चर्चा की गई। इस अवसर पर मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे, अतिरिक्त आयुक्त जलज शर्मा, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, उपायुक्त अमोल चौरपगार, वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. योगेंद्र सवाई, डॉ. प्रवीण गंटावार, डॉ. टिकेश बिसेन उपस्थित थे। चर्चा में पब्लिक     हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के संचालक डॉ. संजय झोडापे सहभागी हुए। चर्चा में मृत्यु संख्या पर चर्चा की गई। मृत्यु संख्या पर नियंत्रण पाना है तो जिन नागरिकों को लक्षण है या संदेह है, उन्हें तत्काल जांच करना आवश्यक है। जांच जल्द होने पर उपचार संभव होगा। इसके लिए मनपा ने लगभग 21 स्थानों पर जांच की व्यवस्था की है। रोजाना पांच हजार जांच का लक्ष्य रखकर काम किया जा रहा है।

जांच कराने आगे आएं: आयुक्त 
मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे ने कहा कि जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण है अथवा जिनमें लक्षण नहीं, लेकिन वे पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए हैं। ऐसे व्यक्तियों को तत्काल पास के कोविड टेस्टिंग सेंटर में जाकर जांच करनी चाहिए। इससे संक्रमित मरीजों को ढूंढने में आसानी होगी। मनपा की व्यवस्था ज्यादा से ज्यादा जांच करने के लिए तैयार है। उसका उपयोग करें। बढ़ती मृत्यु दर पर नियंत्रण पाने के लिए सहकार्य करें।
 

Created On :   12 Aug 2020 7:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story