पत्रकारिता विश्वविद्यालय में मनाई गई दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि

Death anniversaries of Dada Makhanlal Chaturvedi and Mahatma Gandhi celebrated at Journalism University
पत्रकारिता विश्वविद्यालय में मनाई गई दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि
मध्यप्रदेश पत्रकारिता विश्वविद्यालय में मनाई गई दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि

डिजिटल डेस्क,भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के बिशनखेड़ी स्थित नवीन परिसर में सोमवार को दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनाई गई।

दादा ने कभी भी लेखनी से समझौता नहीं किया: डॉ श्रीकांत सिंह

दादा माखनलाल एवं बापू के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित करने के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई । इस अवसर पर मुख्य वक्ता इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के विभागाध्यक्ष डॉ श्रीकांत सिंह ने कहा कि दादा माखनलाल चतुर्वेदी एवं महात्मा गांधी दोनों ही महान विभूतियां थी। उन्होंने कहा कि दोनों में बहुत सी समानताएं थी l दोनों ही पत्रकारिता के क्षेत्र में पत्रकार और संपादक के रूप में पत्रिकाएं निकालते थे। दोनों ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। उन्होंने कहा कि दादा माखनलाल चतुर्वेदी संस्कृत, अंग्रेजी,उर्दू, मराठी, बंगाली, कई भाषाओं के ज्ञाता थे। डॉ श्रीकांत सिंह ने कहा कि दादा ने देश को आजाद करने के लिए कभी भी अपनी लेखनी से समझौता नहीं किया। उन्होंने कहा कि दादा माखनलाल से महात्मा गांधी इतने प्रभावित थे  उनसे मिलने दादा माखनलाल की जन्मस्थली बाबई आए थे। उन्होंने दादा के रतौना आंदोलन एवं अन्य आंदोलनों के साथ ही दादा के बहुत से अनछुए पहलुओं से भी विद्यार्थियों को अवगत कराया।   

                      

                       

                       

 

                  

विवि का भव्य परिसर बनने में दादा का आशीर्वाद और पुण्याई: डॉ अविनाश वाजपेयी

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ अविनाश वाजपेयी ने आभार प्रदर्शन करते हुए कहा कि 2 कमरों से शुरू हुआ ये  विश्वविद्यालय आज दादा की पुण्याई और आशीर्वाद के कारण ही 50 एकड़ का विशाल परिसर बन चुका है । कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सभी विभागों के विभाग अध्यक्ष,  शिक्षक, विद्यार्थी, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Created On :   30 Jan 2023 2:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story