Coronavirus: केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत बोली- दिल्ली-कटरा ई-मार्ग अमृतसर से होकर गुजरेगा

Delhi-Katra e-route will pass through Amritsar: Harsimrat
Coronavirus: केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत बोली- दिल्ली-कटरा ई-मार्ग अमृतसर से होकर गुजरेगा
Coronavirus: केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत बोली- दिल्ली-कटरा ई-मार्ग अमृतसर से होकर गुजरेगा

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने बुधवार को कहा कि 658 किलोमीटर लंबे दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे का एक हिस्सा अमृतसर से गुजरने के बाद करतारपुर में दो हिस्सों में बंट जाएगा, जबकि दूसरा खंड गुरदासपुर से होकर कटरा जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्हें अमृतसर विकास मंच और अन्य सामाजिक संगठनों द्वारा सूचित किया गया है कि एक्सप्रेस-वे अमृतसर से होकर नहीं गुजरने वाला है, इसलिए वह खुद सतर्क हो गईं।

उन्होंने यहां एक बयान में कहा, मैंने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ मामला उठाया और उन्होंने मुझे सूचित किया कि अमृतसर के लोगों को चिंता करने की कोई बात नहीं है और यह एक्सप्रेसवे न केवल पवित्र शहर से होकर गुजरेगा, बल्कि राजा सांसी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा भी वहां बनेगा।

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे करतारपुर से दो हिस्सों में विभाजित होगा। अमृतसर जाने वाला एक खंड 50 किमी के लिए मौजूदा राजमार्ग का उपयोग करेगा जो कि दोनों तरफ सर्विस रोड के साथ एक एक्सेस नियंत्रित एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित किया जाएगा, यहां तक कि राजा सांसी हवाईअड्डे के लिए एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए एक नए 30 किमी खंड का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दूसरा खंड 65 किलोमीटर लंबा एक नया खंड होगा, जो एक्सप्रेस-वे को करतारपुर से गुरदासपुर तक ले जाएगा और वहां से कटरा के लिए अगले 180 किलोमीटर तक राष्ट्रीय राजमार्ग 44 में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे भवानीगढ़ और नकोदर से होकर करतारपुर तक जाएगा और फिर दो में खंडों में बंट जाएगा - एक खंड अमृतसर से और दूसरा गुरदासपुर से होकर गुजरेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 658 किमी होगी और इसका निर्माण 30,000 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में परियोजना के पहले चरण को पूरा किया जाना प्रस्तावित था।

 

Created On :   29 April 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story