होली के चलते निजी बसों में मनमाना किराया, ट्रेन व एसटी की बसें भी हाउसफुल

Due to Holi, arbitrary fare in private buses, trains and ST buses are also houseful
होली के चलते निजी बसों में मनमाना किराया, ट्रेन व एसटी की बसें भी हाउसफुल
होली के चलते निजी बसों में मनमाना किराया, ट्रेन व एसटी की बसें भी हाउसफुल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। होली के लिए कुछ दिन ही शेष हैं। ऐसे में शनिवार से ही यात्रियों की भीड़ बढ़ने लगी है। जिसका पूरा फायदा निजी बस चालकों ने उठाना शुरू कर दिया है। खासकर मध्यप्रदेश की तरफ जानेवाली बसों का किराया बहुत ज्यादा लिया जा रहा है। जिससे यात्रियों की जेब अच्छी खासी हल्की हो रही है।

उल्लेखनीय है कि  9 मार्च को होलिकादहन है और 10 मार्च को धूलिवंदन। दूसरे शहरों से नागपुर व उसे आसपास आकर रोजी-रोटी कमाने वाले  त्योहार मनाने के लिए अपने  अपने घर लौट रहे हैं। मध्यप्रदेश के शिवनी, छिंदवाड़ा, मंडला, पचमढी, बालाघाट आदि  से नागपुर में काम करने के लिए  बड़ी संख्या में लोग आकर बसे हैं। होली के कारण कुछ समय अपने परिवार के पास जाने के लिए वे घर लौट रहे हैं। लेकिन बहुत ज्यादा भीड़ के कारण एक ओर एस टी बसों में भीड़ है, वहीं दूसरी ओर ट्रेनें भी हाउसफुल स्थिति में पहुंच गई है। ऐसे में यात्रियों को मजबूरन निजी बसों की ओर रूख करना पड़ रहा है। जिसका फायदा कुछ निजी बस संचालक उठा रहे हैं। मनमाने तरीके से यात्रियों से किराया ले रहे हैं। जहां राज्य मार्ग परीवहन महामंडल की बसें शिवनी के लिए 150 रुपये किराया ले रहे हैं। वही निजी बसों की ओर से 300 रुपये तक किराया लिया जा रहा है। छिंदवाडा का भी यही हाल है। इसी तरह पचमढ़ी की जहां 295 रुपये टिकट है, वही निजी बसें 4 सौ रुपये तक किराया लेने से पीछे नहीं हट रही है।   

पुणे, मुंबई का किराया सबसे ज्यादा 
नागपुर के बहुतांश युवा वर्ग पुणे, मुंबई में जाकर बसें है। वह होली अपने परिवार के साथ मनाने के लिए शहर की ओर लौट रहे हैं। जिससे ट्रेनों में बहुत ज्यादा भीड़ है। यहां से फिलहाल जानेवालों की संख्या कम है, जिससे किराया पुणे, मुंबई का एक हजार तक बना हुआ है। लेकिन होली के खत्म होने के बाद से अगले कुछ दिनों तक यही किराया डेढ़ हजार तक पहुंच गया है। इसके अलावा औरंगाबाद का 850 रुपये, कोल्हापुर का 1200 रुपये, शेगांव का 5 सौ रुपये किराया बना हुआ है। हालांकि इसकी तुलना एस टी व ट्रेनों का किराया बहुत कम है।

Created On :   7 March 2020 12:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story