छत्तीसगढ़: स्वास्थ्य विभाग ने रायपुर में लगाया सियान जतन क्लीनिक

March 3rd, 2022

डिजिटल डेस्क,रायपुर। छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं और कार्यक्रम संचालित की जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य का लाभ देने अभिनव पहल हो रहे हैं। इसी कड़ी में 2 मार्च को स्वास्थ्य विभाग द्वारा से रायपुर जिले के छह शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में 'सियान जतन क्लीनिक' का आयोजन किया गया।

इनमें तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आयोजित सियान जतन क्लीनिक में 60 वर्ष से अधिक आयु के 911 वृद्धजनों ने पहुंचकर निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कराया। शिविर में जहां विभिन्न रोगों से संबंधित स्वास्थ्य जांच की गई, वहीं आवश्यकतानुसार दवाइयां एवं उपकरण भी प्रदान किए गए। 

सियान जतन क्लीनिक के तहत चार स्वास्थ्य केन्द्र जिसमें शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुढ़ियारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भांठागांव, भनपुरी व राजातालाब में सामान्य ओपीडी के अलावा नेत्र रोग, अस्थि रोग, मेडिसिन, नाक-कान-गला रोग (ईएनटी), आयुष ओपीडी एवं दंत रोग परीक्षण समेत लैब टेस्ट की व्यवस्था की गई थीं।

वहीं दो ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धरसींवा एवं अभनपुर में सामान्य ओपीडी की व्यवस्था थी। विशेष शिविर में कुल 911 वृद्धजन ओपीडी में पहुंचे, जिनमें 154 नेत्र रोग परीक्षण के लिए पहुंचे थे, जिनमें से 45 मरीज मोतियाबिंद से पीड़ित मिले। शिविर में 155 अस्थि रोग, 236 मेडिसिन, 104 नाक-कान-गला रोग, 72 आयुष ओपीडी एवं 67 दंत रोग की शिकायत के साथ स्वास्थ्य जांच के लिए पहुंचे।

इस दौरान 452 मरीजों का लैब टेस्ट किया गया, जिनमें से 36 मरीजों का सैम्पल उच्चस्तरीय परीक्षण के लिए जिला चिकित्सालय रायपुर में स्थापित हमर लैब भेजा गया। वहीं 36 जरूरतमंद मरीजों को वॉकिंग स्टीक व 7 मरीजों को कान की मशीन का भी वितरण किया गया। शिविर में आए 90 वृद्धजनों का कोविड वैक्सीनेशन भी किया गया।