केरल की रोल मॉडल कार्तियानी अम्मा गुजारे के लिए कर रहीं संघर्ष

Keralas role model Karthiyani Amma is struggling to survive
केरल की रोल मॉडल कार्तियानी अम्मा गुजारे के लिए कर रहीं संघर्ष
तिरुवनंतपुरम केरल की रोल मॉडल कार्तियानी अम्मा गुजारे के लिए कर रहीं संघर्ष

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। भारत में गुरुवार को 74वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। नारी शक्ति पुरस्कार की विजेता कार्तियानी अम्मा की केरल की झांकी ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में जलवा बिखेरा। हालांकि, वास्तविक जीवन में बिस्तर पर पड़ी अम्मा गुजारा करने के लिए संघर्ष करती हैं। बिस्तर पर पड़ी पुरस्कार विजेता मां की देखभाल के लिए उनकी बेटी घरेलू सहायिका के रूप में काम कर रही है। गुरुवार को जब परेड चल रही थी और टीवी चैनलों पर केरल की झांकी दिखाई जा रही थी, तो उसमें झांकी और अम्मा के बारे में टिप्पणी की गई। इस बीच कोल्लम के पास अम्मा के घर पर भीड़ जमा हो गई थी और वे मोबाइल फोन पर उन्हें लाइव दृश्य दिखा रहे थे।

इस समय अम्मा 100वें वर्ष में प्रवेश कर चुकी हैं और वह बीमारी के कारण बिस्तर पर हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अम्मा के कूल्हों के नीचे लकवा मार गया है। अम्मा ने 60 साल की उम्र में एक परीक्षा पास की थी। अगस्त 2018 में अम्मा ने केरल राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण अक्षरलक्षम (मिलियन लेटर) कार्यक्रम के तहत 40,362 अन्य लोगों के साथ एक परीक्षा दी थी। 96 साल की उम्र में वह अपने जिले में परीक्षा देने वाली सबसे बुजुर्ग महिला थीं। अम्मा को पढ़ने और लिखने की शिक्षा उसके पर-पोतों द्वारा दी गई थी। पढ़ने, लिखने और गणित की परीक्षा में अम्मा ने संभावित 100 में से 98 अंक प्राप्त किए, जिससे उन्हें शीर्ष ग्रेड मिला था। मार्च 2020 में उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Jan 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story