माखनलाल यूनिवर्सिटी में बाबा साहब के शिक्षा दर्शन पर व्याख्यान

Lecture on Babasahebs philosophy of education at Makhanlal University
माखनलाल यूनिवर्सिटी में बाबा साहब के शिक्षा दर्शन पर व्याख्यान
मध्य प्रदेश माखनलाल यूनिवर्सिटी में बाबा साहब के शिक्षा दर्शन पर व्याख्यान
हाईलाइट
  • आंबेडकर जयंती पर दो दिविसीय कार्यक्रम का भव्य आयोजन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में 14 अप्रैल को बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर की 131 वीं जयंती के अवसर पर दो दिविसीय कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया जा रहा है। संविधान निर्माता डॉ अंबेडकर की 131 वीं जयंती की पूर्व बेला पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में 13 अप्रैल को दोपहर चार बजें अटल बिहारी वाजपेयी हिंदी विश्विद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर खेमसिंह डहेरिया का बाबा साहब के शिक्षा दर्शन विषय पर व्याख्यान का आयोजन होगा। इस व्याख्यान की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर के. जी. सुरेश करेंगे और दूसरे दिन 14 अप्रैल सुबह साढ़े दस बजें विश्वविद्यालय के संविधान पार्क में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजन किया जाएगा।

इस आयोजन अवसर पर विश्वविध्यालय के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ट के संयोजक प्रोफ़ेसर प्रदीप डहेरिया ने बताया कि संविधान निर्माता के तौर पर प्रसिद्ध बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती हर साल 14 अप्रैल के दिन देश- विदेश में मनाई जाती है। भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर का पूरा जीवन संघर्षरत रहा है। उन्होंने भारत की आजादी के बाद देश के संविधान के निर्माण में अभूतपूर्व योगदान दिया। बाबा साहेब ने वंचित, कमजोर और पिछड़े वर्ग के लोगों के अधिकारों के लिए पूरा जीवन संघर्ष किया। डॉ. अंबेडकर सामाजिक नवजागरण के अग्रदूत और समतामूलक समाज के निर्माणकर्ता थे। अंबेडकर समाज के कमजोर, मजदूर, महिलाओं आदि को शिक्षा के जरिए सशक्त बनाना चाहते थे। इसी कारण डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती को भारत में समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के सहायक प्राध्यापक राहुल मैन्युअल खड़िया द्वारा निर्मित भारतीय सविंधान पर आधारित एक फ़िल्म का भी प्रदर्शन किया जायेगा। संयोजक प्रोफ़ेसर प्रदीप डहेरिया ने बताया कि इस आयोजन में माखनलाल यूनिवर्सिटी के भोपाल कैंपस, दतिया कैंपस, रीवा कैंपस, खण्डवा कैंपस के प्राध्यापक, अधिकारी, कर्मचारियों, विद्यार्थियों के साथ, विवि के भूतपूर्व विद्यार्थी, शहर के विशिष्ट नागरिकों समेत विभिन्न मीडिया समूह के पत्रकार और मीडिया अध्येता उपस्थित रहेंगे।

Created On :   12 April 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story