मन की बात आमजन से संचार की अभूतपूर्व घटना- कुलपति प्रो. केजी सुरेश

Mann Ki Baat is an unprecedented event of communication with the general public – Vice Chancellor Prof. KG Suresh
मन की बात आमजन से संचार की अभूतपूर्व घटना- कुलपति प्रो. केजी सुरेश
मीडिया मीमांसा मन की बात आमजन से संचार की अभूतपूर्व घटना- कुलपति प्रो. केजी सुरेश
हाईलाइट
  • विश्लेषणात्मक शोध पत्र

डिजिटल डेस्क,भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय ने प्रधानमंत्री के  "मन की बात" पर केंद्रित शोध पत्रिका 'मीडिया मीमांसा' का विशेष अंक प्रकाशित किया है। इस अवसर पर कुलपति प्रो (डॉ) केजी सुरेश ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मन की बात के जरिए देश के आम जन से संवेदनशील व प्रेरक संवाद किया है। भारत के संचार इतिहास की यह अभूतपूर्व घटना है। 
गणेशशंकर विद्यार्थी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च एवं जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली के अकादमिक सहयोग से विश्वविद्यालय की शोध पत्रिका का यह विशेष अंक निकाला गया है ।
प्रो. सुरेश ने कहा कि मीडिया मीमांसा का यह विशेष संस्करण प्रधानमंत्री द्वारा रेडियो के माध्यम से विभिन्न विषयों पर की गई चर्चा के जनमानस पर प्रभावों और विश्लेषण पर आधारित है। यह शोध देश भर के शोधार्थियों द्वारा किए गये हैं। इनमें युवाओं की वैश्विक दृष्टि, भारत के आर्थिक क्षेत्र में डिजिटल क्रांति, मन की बात के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन, मन की बात और सहभागी संचार जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विश्लेषणात्मक शोध पत्र प्रकाशित किए गए हैं।
 विमोचन अवसर पर एडिटर मीडिया मीमांसा डॉ.मोनिका वर्मा, कुलसचिव डॉ अविनाश वाजपेयी, डीन अकादमिक डॉ पी. शशिकला, प्रकाशन अधिकारी, डॉ कंचन भाटिया, विभागाध्यक्ष (पत्रकारिता) डॉ. राखी तिवारी, सह-प्राध्यापक डॉ. संजीव गुप्ता व संपादकीय टीम उपस्थित थी। 
उल्लेखनीय है कि मन की बात कार्यक्रम 30 अप्रैल को अपना 100 संस्करण पूरे कर चुका है । इसके साथ ही यह भी उल्लेखनीय है कि त्रैमासिक ब्लाइंड पीयर रिव्यू जर्नल मीडिया मीमांसा के जनवरी-मार्च  2023 में 8 शोध पत्र एवं एक मोनोग्राफ सम्मिलित है  ।

Created On :   3 May 2023 2:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story