• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • More than one lakh volunteers registered under the "I Corona Volunteer" scheme, public awareness and social service continued by volunteers!

दैनिक भास्कर हिंदी: मैं कोरोना वालेंटियर" योजना में एक लाख से ज्यादा वॉलेंटियर्स ने करवाया पंजीयन वॉलेंटियर्स द्वारा जन-जागरूकता और समाज-सेवा जारी!

April 27th, 2021

डिजिटल डेस्क | मन्दसौर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आव्हान पर प्रदेश में अब तक एक लाख पाँच हजार से अधिक वॉलेंटियर्स ने रजिस्ट्रेशन करवा है। ये कोरोना वॉलेंटियर्स राज्य सरकार के सहयोगी बन कर कोरोना के प्रति जन-जागरूकता का प्रभावी कार्य कर रहे है। मुख्यमंत्री श्री चौहान का सभी वर्गों से संवाद मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान लगातार सभी क्षेत्रों के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कर रहे हैं। हाल ही में उनके द्वारा कोरोना वॉलेंटियर्स से भी संवाद कर उनकी हौसला अफजाई की गई।

संवाद के इस सिलसिले में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों, जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के जन-प्रतिनिधियों, मीडिया, धर्मगुरुओं, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, नर्सेस, पैरा मेडिकल स्टॉफ, आशा कार्यकर्ता, पैथ लेब्स, रेडियोग्राफर्स, स्वयं-सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों, और मध्यप्रदेश उद्योग परिसंघ (फिक्की) के पदाधिकारियों से वर्चुअल संवाद कर संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार का सहयोग करने की अपील की है। संवाद के दौरान प्राप्त सुझावों के आधार पर आवश्यकतानुसार तत्काल निर्णय भी लिए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 अप्रैल 2021 को "मैं कोरोना वालेंटियर" योजना प्रारंभ कर समाज सेवी संस्थाओं से आव्हान किया था कि कोरोना संक्रमण को रोकने एवं समाज में जन-जागरूकता लाने के लिये सहभागी बनें। प्रदेश के सभी 52 जिलों से कोरोना वॉलेंटियर बनने के लिए लोग उत्साह से आगे आए हैं। ये वालेंटियर जन अभियान परिषद् के नेतृत्व और कलेक्टर के मार्गदर्शन में वैक्सीनेशन, मास्क जागरूकता, चिकित्सा सुविधा और होम आइसोलेशन जैसे कार्यों में प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं।

मंदसौर के वॉलेंटियर्स मंदसौर जिले में 100 से अधिक महिला वॉलेंटियर्स मिलकर टीकाकरण, मास्क वितरण, पोस्टर वितरण, सेनेटाइजर वितरण तथा दुकानों पर फ्लेक्स और बैनर लगवाने का काम निरन्तर कर रही हैं। छिंदवाडा के वॉलेंटियर्स छिंदवाडा जिले में कोरोना वॉलेंटियर्स गाँव-गाँव और घर-घर जाकर होम आइसोलेशन के मरीजों को कोरोना-किट उपलब्ध करवा रही हैं। महिला वॉलेंटियर्स द्वारा स्वयं पहल कर गाँव में नया टीकाकरण केंद्र बनाया गया। मृत कोविड मरीजों के प्रोटोकॉल अनुसार दाह-संस्कार कार्य में भी महिला वॉलेंटियर्स सहयोग कर रही हैं।

धार के वॉलेंटियर्स धार जिले में कोरोना वॉलेंटियर्स ने अपने स्वयं के व्यय से पूरे ग्राम में दो दिन तक सेनेटाइजर का छिड़काव और 500 से भी ज्यादा मास्क वितरित किये। इसके अलावा टीकाकरण कार्य, जन-जागरूकता के लिए पोस्टर वितरण और नारे लेखन जैसे कार्य गाँव-गाँव जाकर किये जा रहे हैं, जिससे गाँव संक्रमण से बचें रहें।

राजगढ़ के वॉलेंटियर्स राजगढ़ जिले में कोरोना वॉलेंटियर्स शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 हजार से अधिक मास्क का वितरण कर चुके है। साथ ही 12 हजार से अधिक लोगों के टीकाकरण में भी सहयोग किया है। जिले में "पहला-टास्क-"मुँह पर मास्क" नारे के साथ रोका-टोकी की जा रही है ताकि कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के घर से बाहर न निकले। शहडोल के वॉलेंटियर्स शहडोल जिले में कोरोना वाँलेंटीयर्स द्वारा प्रतिदिन 250 से 300 पैकेट भोजन जरुरतमंदों को वितरित किये जा रहे है।