मनरेगा में बढ़ाये कार्यों व श्रमिकों की संख्या-कलेक्टर श्री भीम सिंह!

Number of works and workers increased in MNREGA - Collector Shri Bhim Singh!
मनरेगा में बढ़ाये कार्यों व श्रमिकों की संख्या-कलेक्टर श्री भीम सिंह!
मनरेगा में बढ़ाये कार्यों व श्रमिकों की संख्या-कलेक्टर श्री भीम सिंह!

डिजिटल डेस्क | मनरेगा में श्रमिकों की संख्या बढ़ाये। एक्टिव जॉब कार्ड के अनुसार अधिक संख्या में लोगों को काम मिलना चाहिये। प्रत्येक पंचायत में मनरेगा अंतर्गत काम प्रारंभ होने चाहिये। उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने समय-सीमा की बैठक में सभी जनपद सीईओ से कही। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी जनपद सीईओ को निर्देशित करते हुये कहा कि मनरेगा से अधिक संख्या में लोगों को जोड़कर रोजगार का लाभ दिलाये।

उन्होंने इसकी साप्ताहिक समीक्षा करने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्राम पंचायतों में स्कूल, आंगनबाड़ी व स्वास्थ्य केन्द्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति हेतु किये जाने वाले कार्यों को तेजी से पूरी गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश सभी सीईओ जनपद को दिये। मास्क नहीं पहनने वालों पर करें कार्यवाही कलेक्टर श्री सिंह ने नागरिकों के कोविड वैक्सीनेशन के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिले में सभी सीएचसी तथा शासकीय वैक्सीनेशन केन्द्रों के अलावा आयुष्मान भारत में इंनपैनल्ड निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण की सुविधा मिलेगी। इसके लिये सभी आवश्यक तैयारी करने के निर्देश सीएमएचओ को दिये। इस बीच उन्होंने कोरोना संक्रमण प्रसार के रोकथाम संबंधी उपायों के पालन की मॉनिटरिंग करने के निर्देश सभी एसडीएम, पुलिस एवं संबंधित अधिकारियों को दिये।

जांच अभियान चलाकर मास्क नहीं लगाने वालों पर चालानी कार्यवाही करने के लिये कहा। रेलवे स्टेशन में स्क्रीनिंग काउंटर के साथ हवाई मार्ग से आने वाले लोगों की जानकारी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रतिदिन आबंटित लक्ष्य के अनुसार टेस्टिंग करने व कांटेक्ट टे्रसिंग पर विशेष फोकस रखने के निर्देश दिये। गौठान निर्माण के लिये अतिक्रमण मुक्त करें भूमि बैठक में उन्होंने सभी शहरी गौठान में पिट व कंपोस्ट निर्माण की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि गौठानों में समय से गोबर पिट में डाल दिये जाये। इसकी सतत् मॉनिटरिंग करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिये। जिन पंचायतों में निर्माण शेष है वहां जमीन चिन्हांकित करने तथा उस भूमि में यदि कोई अतिक्रमण है तो उसे हटाने के निर्देश सभी एसडीएम को उन्होंने दिये।

वर्मी कंपोस्ट को विभागों में आवश्यकतानुसार उठाव करने के साथ किसानों के बीच भी प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। बड़े किसानों को चिन्हांकित कर उनके माध्यम से वर्मी कंपोस्ट के उपयोग को बढ़ावा देने के लिये कहा। उप संचालक कृषि को धान की जगह अन्य फसल उत्पादन की कार्ययोजना जल्द तैयार करने के निर्देश दिये। जून तक तैयार कर लें सभी अंग्रेजी मीडियम स्कूल के भवन कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के विभिन्न अंग्रेजी माध्यम स्कूल भवनों के मरम्मत व निर्माण की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुये ईई पी डब्ल्यूडी को निर्देश देते हुये कहा कि जून तक सभी भवन तैयार करना है अत: कार्य की गति बढ़ायें। अंग्रेजी माध्यम स्कूल में शिक्षकों व अन्य संसाधनों की व्यवस्था की तैयारी शुरू करने के लिये जिला शिक्षा

अधिकारी को निर्देशित किया। जिले के विभिन्न स्कूलों में हुए अतिक्रमण को हटाने के लिये सभी एसडीएम को निर्देशित किया। कोविड प्रोटोकाल के पालन के साथ स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण-पत्र निर्माण के लिये शिविर आयोजित करने के लिये कहा। पैच वर्क जल्द करें पूरा कलेक्टर श्री सिंह ने वन अधिकार पत्र हेतु प्राप्त अनुमोदित आवेदन को जिला समिति में भेजने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री तथा कलेक्टर जन चौपाल के अंतर्गत लंबित प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करते हुये निराकरण करने के लिये कहा।

नेशनल हाईवे के कार्यपालन अभियंता को चंद्रपुर से सारंगढ़ मार्ग में जहां पैच वर्क अधूरा है उसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। साथ ही रायगढ़-बिलासपुर मार्ग पर टॉवर्स के हटाने के काम को भी जल्द पूर्ण करने के लिये निर्देशित किया। इस दौरान एडीएम श्री राजेन्द्र कटारा, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष पाण्डेय सहित अन्य विभागीय अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार व जनपद सीईओ उपस्थित रहे।

Created On :   3 March 2021 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story