रेलवे के ऐतिहासिक धरोहर यात्रियों को देते हैं इतिहास की जानकारी

Railways historical heritage gives information about history to the passengers
रेलवे के ऐतिहासिक धरोहर यात्रियों को देते हैं इतिहास की जानकारी
नागपुर रेलवे के ऐतिहासिक धरोहर यात्रियों को देते हैं इतिहास की जानकारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेल गाड़ियों में सफर करने वाले यात्रियों को आसानी से इतिहास दर्शन हो जाते हैं। जिसका मुख्य कारण यहां कई ऐतिहासिक धरोहर मौजूद है। मंगलवार को विश्व धरोहर दिवस पर रेलवे ने इन्हें इस तरह से सजाया कि सबका ध्यान इनकी ओर जा रहा है। स्टेशन भवन ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे कंपनी द्वारा बनवाया गया था और 15 जनवरी 1925 को उनके महामहिम सर फ्रैंक जी. स्ली. मध्य प्रांत के गवर्नर द्वारा खोला गया था। यह इमारत स्थानीय रूप से उपलब्ध सावनेर रेत के पत्थरों का उपयोग करके बनाई गई थी। यह भव्य विरासत संरचना है। मंगलवार को इसे लाइटिंग आदि से सजाया गया। 

ध्यान खींचता बुलंद इंजन :रेलवे स्टेशन नागपुर में स्टीम लोको बुलंद का प्रदर्शन नैरो गेज स्टीम इंजन 5 जीपी का निर्माण 1954 में मैसर्स स्मिथ विल्सन एंड कंपनी लिमिटेड इंग्लैंड द्वारा किया गया था। यह पुलगांव-अरवी खंड में जून 1986 तक सेवा में था, जब कर्षण को डीजल में परिवर्तित किया गया था। बाद में इसे अजनी यार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया। पुनर्वास के बाद, इसे 21 अगस्त 2012 से नागपुर रेलवे स्टेशन परिसर के पश्चिम की ओर प्रदर्शित किया गया है।

विभाग के वर्धा स्टेशन पर सीआर 940 : वर्धा रेलवे स्टेशन पर एनजी कोच सीआर 940 स्थापित किया है। यह नैरो गेज का कोच है। जिसे 1961 में बनाया गया था, जो जीआईपीआर के स्वामित्व में था और 1988 तक नागपुर डिवीजन के पुलगांव-अरवी नैरो गेज सेक्शन में सेवा में था। कोच को सेक्शन के बंद होने के बाद छोड़ दिया गया था। इसे 2 अक्टूबर 2021 को गांधी जयंती पर वर्धा स्टेशन पर प्रदर्शित किया गया था। 

स्टीम लोको विराट : मध्य रेलवे नागपुर मंडल के चंद्रपुर रेलवे स्टेशन पर स्टीम लोको विराट को रखा गया है। जो हिरदागढ़ स्टेशन पर नैरो गेज स्टीम इंजन खराब पड़ा था। यह जीआईपी रेलवे का था और बाद में 1973 में खनन के राष्ट्रीयकरण से पहले एक बालाजी माइनिंग लिमिटेड द्वारा संचालित किया गया था। राष्ट्रीयकरण के बाद, इसे 70 के दशक के मध्य में छोड़ दिया गया था। यह लोको डब्ल्यूसीएल से उधार लिया गया था और अब इसे बहाल कर चंद्रपुर स्टेशन पर प्रदर्शित किया गया है।

मनाया गया विश्व धरोहर दिवस : नागपुर मंडल ने मंगलवार को विश्व धरोहर दिवस मनाया है। विश्व धरोहर दिवस पर सभी धरोहर संपत्तियों यानी कोच, लोको और इमारत की रंगीन रोशनी से सजाया है। दर्शनीय यात्रा के दौरान प्राकृतिक सौंदर्य सहित रेलवे धरोहर पर कहानी सुनाने की प्रतियोगिता रखी गई है। बीटीसी अजनी में विरासत परिवर्तनों पर प्रस्तुति और व्याख्यान दिया जा रहा है। नागपुर रेलवे स्टेशन पर विरासत रैली/चलना और रेलवे विरासत से संबंधित पोस्टर का प्रदर्शन किया जा रहा है।


 

Created On :   19 April 2023 9:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story