बारिश का कहर : गुजरात के पांच जिले अब भी रेड अलर्ट पर

Rain havoc: Five districts of Gujarat still on red alert
बारिश का कहर : गुजरात के पांच जिले अब भी रेड अलर्ट पर
गुजरात बारिश का कहर : गुजरात के पांच जिले अब भी रेड अलर्ट पर

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात में बारिश ने कहर बरपाया हुआ है, हालांकि पिछले एक सप्ताह में पूरे गुजरात में हुई लगातार बारिश राज्य के कई हिस्सों में घटी है और राहत कार्य जारी है, मगर कुछ जिले अभी भी रेड अलर्ट पर हैं।राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बुधवार को गांधीनगर में स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में समीक्षा बैठक के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि जूनागढ़, गिर सोमनाथ, डांग, वलसाड और नवसारी जिलों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है।उन्होंने कहा कि राज्य प्रशासन मानव जीवन और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयार है।

जलाशयों का विवरण साझा करते हुए, त्रिवेदी ने कहा कि राज्य में 21 जलाशय वर्षा जल से 100 प्रतिशत से अधिक भरे हुए हैं।इसके अलावा 30 जलाशय 70 से 100 फीसदी, 27 जलाशय 50 से 70 फीसदी, 51 जलाशय 25 से 50 फीसदी जबकि 77 जलाशय 25 फीसदी से कम भरे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ, स्थानीय पुलिस और प्रशासन की टीमों ने स्थानीय युवाओं के सहयोग से कच्छ जिले के भुज, नखतराना, लखपत, अबदासा, मुंद्रा और मांडवी तालुका के विभिन्न गांवों में पानी में फंसे 110 से अधिक नागरिकों और चार जानवरों को बचाया।

त्रिवेदी ने कहा कि राज्य भर से अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा मौतें बिजली गिरने से हुई हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में 14 लोगों की मौत हुई है।अधिक जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि अब तक 31,035 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। इनमें से 21,094 अभी भी आश्रयों में हैं, जबकि 9,848 जल स्तर कम होने के बाद अपने घरों को लौट गए हैं।उन्होंने कहा कि राज्य भर के गांवों में संचालित 14,610 एसटी बस मार्गो में से केवल 138 ही बंद रहे। इसी तरह, 18,000 से अधिक गांवों में से 769 गांवों में बिजली गुल हो गई, जहां बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

 

एसकेके/एएनएमडिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 July 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story