राजीव रंजन ने कहा केंद्रीय बजट में बिहार का रखा विशेष ख्याल, मिलेगा फायदा

Rajiv Ranjan said special care of Bihar in the Union Budget, will get benefit
राजीव रंजन ने कहा केंद्रीय बजट में बिहार का रखा विशेष ख्याल, मिलेगा फायदा
आम बजट राजीव रंजन ने कहा केंद्रीय बजट में बिहार का रखा विशेष ख्याल, मिलेगा फायदा
हाईलाइट
  • केंद्र सरकार का बिहार से लगाव किसी से छिपा नहीं

डिजिटल डेस्क, पटना। केंद्रीय आम बजट को लेकर बिहार में सियासत गर्म है। सभी पार्टियां खुद को बिहार का सबसे बड़ा हितैषी साबित करने को लेकर एक दूसरे पर निशाना साध रही हैं। इस बीच, बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व मीडिया विभाग के प्रभारी राजीव रंजन ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का बिहार से लगाव किसी से छिपा नहीं है। केंद्र सरकार ने हालिया पेश बजट में भी कई ऐसे प्रावधान किये हैं जिसका सर्वाधिक लाभ बिहार जैसे विकासशील राज्य को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि बजट में शिक्षा, पेयजल, आवास, सड़क आदि क्षेत्रों को लेकर कई घोषणाएं हुईं, जिससे बिहार की आत्मनिर्भरता को मजबूती मिलेगी।  बजट में बिहार समेत सभी राज्यों के लिए अतिरिक्त राशि देने व्यवस्था की गयी है, जिससे बिहार को नये वित्तीय वर्ष में करीब 7000 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। इसके अलावा आम बजट में सरकार ने केंद्र प्रायोजित योजनाओं के मद में भी करीब एक लाख करोड़ रुपये के राशि की बढ़ोतरी की है। जिससे बिहार में चल रही केंद्र प्रायोजित 57 योजनाओं को गति मिलेगी।

रंजन ने कहा कि बजट में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है, इससे भी बिहारवासियों को काफी मदद मिलेगी। इस योजना को पूरा करने वाले राज्यों में 86 फीसदी उपलब्धि के साथ बिहार तीसरे स्थान पर है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत बिहार के 13 जिलों को लाभ मिलेगा।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि बजट में गंगा किनारे ऑर्गेनिक खेती की घोषणा का सर्वाधिक लाभ भी बिहार के किसानों को मिलेगा। राज्य में गंगा नदी करीब 500 किलोमीटर लंबाई में बहती है, बिहार के किसानों की एक बड़ी संख्या इसके किनारों और खेती करते हैं। वर्ष 2022-23 के दौरान 25 हजार किमी तक राष्ट्रीय राजमार्गों का विस्तार किया जाएगा जिससे बिहार के लोग बड़ी संख्या में लाभान्वित होंगे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   3 Feb 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story